मौद्रिक नीति अपेक्षाओं को प्रबंधित करने की कला है:शक्तिकांत दास
मौद्रिक नीति अपेक्षाओं को प्रबंधित करने की कला है:शक्तिकांत दास
Share:

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को केंद्रीय बैंकों के प्रभावी संचार रणनीति के महत्व पर जोर देते हुए जोर दिया कि "मौद्रिक नीति अपेक्षाओं को प्रबंधित करने की एक कला है।"

यहां नेशनल डिफेंस कॉलेज में एक व्याख्यान देते हुए उन्होंने कहा कि भारत और दुनिया भर में मौद्रिक नीति का संचालन महत्वपूर्ण रूप से बदल गया है क्योंकि अर्थव्यवस्थाएं और बाजार विकसित हुए हैं और नीति निर्माताओं ने एक जटिल आर्थिक प्रणाली में आर्थिक एजेंट कैसे बातचीत करते हैं, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की है।

"चूंकि मौद्रिक नीति अपेक्षाओं को प्रबंधित करने की एक कला है, केंद्रीय बैंकों को न केवल घोषणाओं और कार्यों के माध्यम से, बल्कि वांछित सामाजिक परिणामों को प्राप्त करने के लिए अपनी संचार रणनीतियों के निरंतर परिशोधन के माध्यम से, बाजार की अपेक्षाओं को आकार देने और लंगर डालने के लिए लगातार प्रयास करना चाहिए," उन्होंने कहा। .

जबकि बहुत अधिक संचार बाजार को गुमराह कर सकता है, बहुत कम संचार बाजार को केंद्रीय बैंक के नीतिगत लक्ष्य के बारे में आश्चर्यचकित कर सकता है, उन्होंने कहा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एमपीसी प्रस्तावों और कार्यवृत्त, विकासात्मक और नियामक उपायों पर एक बयान के साथ व्यापक नीतिगत बयान, प्रेस कॉन्फ्रेंस, भाषण और अन्य प्रकाशनों, विशेष रूप से द्विवार्षिक मौद्रिक नीति रिपोर्ट सहित अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए कई प्रकार के उपकरणों का उपयोग किया है। (एमपीआर), दास ने कहा।

गवर्नर के अनुसार, मूल्य स्थिरता को संख्यात्मक रूप से हेडलाइन कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) के लिए 4% के लक्ष्य से परिभाषित किया गया है, जो कि क़ानून के तहत +/- 2% के सहिष्णुता मार्जिन के साथ है। FIT (लचीला-मुद्रास्फीति-लक्षित) शासन का लचीलापन अस्थायी आपूर्ति-पक्ष मुद्रास्फीति झटकों को अवशोषित करने या देखने के प्रावधानों से उपजा है।

VIDEO: कवच के चलते अब कभी नहीं होगी ट्रेनों की टक्कर, रुकेंगी अपने आप

कर रहे हैं मार्च में घूमने की प्लानिंग तो ये 5 जगह हैं सबसे बेस्ट

अंबेडकर की प्रतिमा हटाने पहुंचे SDM और तहसीलदार, भड़के लोगों ने की जिंदा जलाने की कोशिश, और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -