VIDEO: कवच के चलते अब कभी नहीं होगी ट्रेनों की टक्कर, रुकेंगी अपने आप
VIDEO: कवच के चलते अब कभी नहीं होगी ट्रेनों की टक्कर, रुकेंगी अपने आप
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा आज एक सबसे बड़ा और सबसे अहम प्रयोग किया गया है। जी दरअसल, रेलवे ने अपनी सेवाओं और तकनीकी को और ज्यादा बढ़ाने के लिए दो ट्रेनों की फुल स्पीड में टक्कर करवाने का निर्णय लिया और इस निर्णय को करने के बाद जो निष्कर्ष निकला वह बेहतरीन रहा। आप सभी को बता दें कि इस प्रयोग द्वारा भारतीय रेलवे सुरक्षा टेक्नोलॉजी ‘कवच’ (Kavach Technique Testing) का परिक्षण करना चाहता था और भारतीय रेलवे का यह प्रयोग सफल रहा।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि, जिन दो ट्रेनों में टक्कर होने वाली थी, उनमें से एक ट्रेन में खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) मौजूद थे। वहीं, दूसरी ट्रेन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन मौजूद थे। आप सभी को यह भी बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा यह परीक्षण सिकंदराबाद में किया गया। जी दरअसल अब इन सभी के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इस प्रयोग का सफल होने का वीडियो अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। आप देख सकते हैं भारतीय रेलवे ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “कवच का सफल परीक्षण! माननीय एमआर @ अश्विनी वैष्णव दक्षिण मध्य रेलवे में कवच के कामकाज को देखा। लोकोमोटिव में स्वचालित रूप से ब्रेक लगाए गए थे। लोको पायलट ने कहा कवच महान है।”

आप देख सकते हैं एक अन्य वीडियो को शेयर करते हुए भारतीय रेलवे ने लिखा है, “रियर-एंड टक्कर परीक्षण सफल रहा है। कवच ने अन्य लोको से 380 मीटर पहले लोको को स्वचालित रूप से रोक दिया।” अब इस सफल परीक्षण के बाद लोगों में ख़ुशी की लहर है।

शाहनवाज हुसैन ने की रेल मंत्री से मुलाकात, रखी ये बड़ी मांग

भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, इन राज्यों के लिए चलाएगी 'होली स्पेशल ट्रेनें'

आज फुल स्पीड में दो ट्रेनों की टक्कर करवाएगा रेलवे, एक में बैठेंगे रेल मंत्री, तो दूसरी में अधिकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -