जन्मदिन विशेष: भारत के तेज गेंदबाज मोहमद शमी मना रहे है आज अपना 27 वां जन्मदिन
जन्मदिन विशेष: भारत के तेज गेंदबाज मोहमद शमी मना रहे है आज अपना 27 वां जन्मदिन
Share:

नई दिल्ली- भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आज अपना 27 वा जन्मदिन मना रहे है. मोहम्मद शमी ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट में 6 नवंबर को पदार्पण किया था. जो धमाकेदार पदार्पण मैच था. उन्होंने अपना पदार्पण मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था. जिस मैच में शमी ने पदार्पण किया था. तब शमी 23 साल के थे इस 'खतरनाक' तेज गेंदबाज ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया . उस मैच में भारत के एक और बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी डेब्यू किया था, इस मैच में रोहित ने शतक लगाकर पदार्पण मैच में अपनी दावेदारी मजबूत की थी. यह सीरीज सचिन तेंदुलकर की आखिरी टेस्ट सीरीज पर थी.

मोहम्मद शमी ने अपना पदार्पण मैच ईडन गार्डन में खेला था. इस सीरीज में उनका साथ दे रहे थे भुवनेश्वर कुमार, शमी ने उस मैच में 47 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. जिससे वो डेब्यू टेस्ट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले भारत के दूसरे तेज गेंदबाज बन गए. उनसे पहले आबिद अली (55 रन देकर 6 विकेट) लिए थे. शमी भारत के एकमात्र ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने डेब्यू सीरीज में 9 विकेट लिए है.

सर्वाधिक विकेट: डेब्यू टेस्ट में भारत के तेज गेंदबाजो का प्रदर्शन-

मो. शमी : 9 विकेट, 2013

मुनाफ पटेल: 7 विकेट, 2006

आबिद अली : 7 विकेट, 1967

वनडे डेब्यू में चार मेडन फेंकने का रिकॉर्ड-

शमी का वनडे डेब्यू- शमी ने टेस्ट से पहले वनडे में अपना डेब्यू किया था. अपने वनडे डेब्यू मैच में ही शमी ने भारतीय रिकॉर्ड बनाया था. शमी ने जनवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में अपना वनडे डेब्यू खेला था .और डेब्यू मैच में ही शमी ने चार मेडन ओवर फेक डाले. डेब्यू मैच में इतने मेडन फेकने बाले भारत के पहले और विश्व के आठवे तेज गेंदबाज बन गए थे.

शमी मूलतः सहसपुर गॉव जो यूपी के मुरादाबाद से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. वहां उन्होंने काफी स्ट्रगल किया और उनको कोई मौका नहीं मिला. फिर वो बहा से पलायन कर गए और कोलकाता जा कर बस गए. वहा पर शमी ने कुछ दिनों तक क्लब से खेला फिर उनकी किस्मत जगी और उनको . बंगाल की अंडर-22 टीम में चुन किया गया. फिर वो मोहन बागान क्लब से खेलने लगे. फिर शमी ने गांगुली से संपर्क साधा जिसके बाद उनको 2010 में रणजी ट्रॉफ़ी खेलने का मौका मिला. जिसके बाद शमी ने पीछे मुद कर नहीं देखा.

शमी के रिकॉर्ड्स-

2014 में इंग्लैंड दौरे के टेंटब्रिज में शमी ने भुवनेश्वर के साथ 111 रन जोड़े, जो भारत की ओर से 10वें विकेट लिए दूसरी बड़ी साझेदारी रही. शमी ने 2015 वर्ल्ड कप में 17.29 की औसत से 17 विकेट निकाले, जो मिशेल स्टार्क (22), ट्रेंट बोल्ट (22) और उमेश यादव (18) के बाद सर्वाधिक रहा. शमी ने घुटने में चोट के बावजूद शानदार प्रदर्शन किया. इसके बाद शमी को क्रिकेट मैदान पर वापसी करने में डेढ़ साल लग गए. वेस्टइंडीज में उन्होंने 4 टेस्ट में 11 विकेट लेकर अपनी वापसी का जश्न मनाया. 2014 मे शमी की शादी गर्लफ्रेंड हसीन जहां से हुई. कोलकाता की उस मॉडल से शमी की पहली मुलाकात शादी से दो साल पहले आईपीएल मैच के दौरान हुई थी. 2015 में शमी के घर बेटी ने जन्म लिया, जिसका नाम आयरा शमी रखा.

मोहम्मद शमी का क्रिकेट कॅरियर-

टेस्ट करियर- 25 मैच , विकेट 86,

वनडे- 49 मैच विकेट 91,

टी-20 इंटरनेशनल -7 मैच विकेट 8.

 

गीता फोगट पहुंची अखिल भारतीय महाबली कुश्ती दंगल में

कैरेबियन प्रीमियर लीग: 140 किलो के इस बल्लेबाज ने लगाए 6 छक्के और हो गया रिटायर्ड

300 से ज्यादा विकेट लेने वाले विश्व के गेंदबाजो में दो गेंदबाज भारत के भी

इन दो खिलाड़ियों को टीम में ले लिया जाये तो भारतीय टीम को हराना नामुमकिन है- सहवाग

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -