चंद्र ग्रहण में 'नमाज़' पढ़ना जरूरी या नहीं ? जानिए क्या कहते हैं मोहम्मद पैगम्बर..
चंद्र ग्रहण में 'नमाज़' पढ़ना जरूरी या नहीं ? जानिए क्या कहते हैं मोहम्मद पैगम्बर..
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2020 का पहला चंद्र ग्रहण आज रात 10 बजकर 37 मिनट से शुरू होने जा रहा है. चंद्र ग्रहण को लेकर हिंदू धर्म में कई मान्यताएं हैं और इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए इसमें कई प्रकार के उपाय भी किए जाते हैं. किन्तु क्या आपको पता है इस्लाम धर्म से भी चंद्र ग्रहण का गहरा संबंध है और इस धर्म में भी इसे लेकर विशेष उपाय बताए गए हैं.

पैगंबर मोहम्मद स्वयं, चंद्र ग्रहण के दौरान इस्लाम धर्म के लोगों को नमाज पढ़ने की हिदायत देते हैं. उनका कहना है कि चंद्र ग्रहण के दौरान मुसलमानों को मस्जिद में जाकर एक साथ बैठकर नमाज पढ़नी चाहिए. चंद्र ग्रहण के दौरान पढ़ी जाने वाली इस नमाज को 'सलात अल कुसूफ' कहा जाता है. यह नमाज दिन में पांच दफा पढ़ी जाने वाली नमाज से एकदम अलग और बहुत लंबी होती है. 'सलात अल कुसूफ' के दौरान नमाजी को जमीन पर माथा टेककर दुआ करनी होती है. इस समय नमाजी अल्लाह की शक्तियों और उसके उपकारों को याद करते हुए उनसे दुआ मांगते हैं. ताकि चंद्र ग्रहण के दौरान अल्लाह उन्हें रहमत बख्शे.

मोहम्मद पैगंबर के आदेश के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान सभी मुस्लिमों के लिए नमाज पढ़ना अनिवार्य नहीं है. इस दौरान केवल उन्हीं मुस्लिम लोगों को नमाज पढ़नी चाहिए जिनकी नजर चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा पर पड़ी हो. याद रहे कि इस अवधि में चंद्रमा पर नजर पड़ते ही मस्जिद की ओर रुख कर लेना चाहिए और तब तक नमाज पढ़नी चाहिए जब तक चंद्र ग्रहण का प्रभाव पूरी तरह से समाप्त न हो जाए. इसी वजह से इसमें सामान्य नमाज से अधिक समय लगता है.

जानिए क्या कहते है आज आपके सितारें, कैसा होगा आपका दिन 

जानिए क्या कहता है आपका भाग्य, कैसा होगा आज दिन

जानिए कैसा होगा 7 जनवरी का दिन, क्या कहता है आज आपका राशिफल...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -