अब वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को लागू करने की तैयारी, मोदी सरकार का मंथन जारी
अब वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को लागू करने की तैयारी, मोदी सरकार का मंथन जारी
Share:

नई दिल्ली: वन नेशन-वन राशनकार्ड के बाद अब सरकार वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को अंतिम रूप देने की तैयारी कर रही है। उपभोक्ता मंत्रालय का कहना है कि देशभर में वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को लागू किया जाएगा। इसके लिए सभी संबंधित मंत्रालयों के साथ चर्चा जारी है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने बताया है कि वन नेशन-वन स्टैडर्ड पर मंथन चल रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस बारे में जल्द ही भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे। दरअसल, मंत्रालय ने वन नेशन-वन स्टैंडर्ड के लिए एक टाइमलाइन भी निर्धारित की थी, पर कोरोना महामारी के कारण उस पर अमल नहीं किया जा सका। वन नेशन-वन स्टैंडर्ड का उल्लेख करते हुए मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह बहुत लंबी प्रक्रिया है। पर इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। कोरोना महामारी के कारण कुछ देरी हुई है, लेकिन अब इसे पुनः प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाया जाएगा। मार्च 2021 तक पूरे देश में वन नेशन-वन राशनकार्ड का लक्ष्य प्राप्त करने के बाद मंत्रालय वन नेशन- वन स्टैंडर्ड पर आगे बढ़ेगी।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि देश में मानक तैयार करने की जिम्मेदारी BIS की है। लेकिन कई अन्य मंत्रालय भी अलग-अलग वस्तुओं के लिए मानक तैयार करते हैं। हमारा प्रयास है कि संबंधित मंत्रालय अपने-अपने मानक तैयार करे, पर उन मानकों को अधिसूचित करने की जिम्मेदारी BIS निभाए। भारतीय मानक ब्यूरो 20 हजार से ज्यादा मानक बना चुका है।

पेट्रोल की कीमतों में फिर लगी आग, डीज़ल के भाव में मिली राहत

15 अगस्त को 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' लांच कर सकते हैं पीएम मोदी, आपको होगा ये बड़ा फायदा

असम-बिहार बाढ़ पीड़ितों के लिए हीरो बने अक्षय, दिया इतने करोड़ का डोनेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -