15 अगस्त को 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' लांच कर सकते हैं पीएम मोदी, आपको होगा ये बड़ा फायदा

Aug 14 2020 01:59 PM
15 अगस्त को 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' लांच कर सकते हैं पीएम मोदी, आपको होगा ये बड़ा फायदा

नई दिल्ली: 'वन नेशन वन राशन कार्ड' के बाद अब सरकार 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' लांच कर सकती है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी इस संबंध में एलान कर सकते हैं। वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना के तहत सबका एक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। योजना के अंतर्गत किए जाने वाले उपचार और टेस्ट का रिकॉर्ड रखा जाएगा। इससे जुड़ी पूरी जानकारी कार्ड में डिजिटल तरीके से सेव हो जाएगी।

इसकी सबसे खास बात ये होगी कि यदि आप देश के किसी भी कोने में उपचार कराने जाएंगे, तो पुरानी रिपोर्ट्स को अपने साथ नहीं ले जाना पड़ेगा। बल्कि डॉक्टर यूनिक आईडी के माध्यम से मेडिकल रिकॉर्ड खुद ही देख लेंगे। हर नागरिक का सिंगल यूनिक आइडी जारी किया जाएगा। यूनिक आइडी वह लॉगिन होगा। योजना चरणबद्ध तरीके से लागू हो सकती है।

इसके लिए क्लिनिक, अस्पताल और डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से जुड़े रहेंगे।  योजना के प्रथम चरण का बजट 500 करोड़ का रखा गया है। हेल्थ कार्ड, आधार कार्ड के आधार पर बनेगा हालांकि इसके लिए किसी भी नागरिक को विवश नहीं किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेना पूरी तरह वैकल्पिक है। यानी नागरिक अपनी इच्छा से इसे बना सकते हैं। यह अनिवार्य नहीं है। बता दें कि नागरिकों की निजी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। 

आर्थिक संकट से निपटने के लिए तैयार टाटा स्टील, बनाया 20,144 करोड़ रुपये का इमरजेंसी फंड

फैमिली कौंसिल बनाने के मूड में मुकेश अंबानी ! ताकि संपत्ति को लेकर ना हो कोई विवाद

व्हाट्सएप से होगा वेब चेक-इन, फोन पर मिलेगा बोर्डिंग पास... स्पाइसजेट की ये सर्विस है ख़ास