बेहद सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका दे रही सरकार, जानिए कितनी होगी कीमत

नई दिल्ली: केंद्र सरकार, जनता को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का अवसर दे रही है। इन्वेस्टर्स नौ अगस्त यानी सोमवार से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना के तहत बाजार मूल्य से कम कीमत पर सोना खरीद सकते हैं। यह योजना केवल पांच दिन के लिए (नौ अगस्त से 13 अगस्त तक) खुली है। इसकी बिक्री पर होने वाले फायदे पर आयकर नियमों के तहत रियायत के साथ और कई लाभ मिलेंगे। 

सरकार की तरफ से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह वित्त वर्ष 2021-22 की पांचवीं सीरीज है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया था कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के मध्य छह किस्तों में जारी किए जाएंगे। यदि आप भी योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके तहत सोने का भाव कितना है। योजना के तहत आप 4,790 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। यानी यदि आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसका दाम 47,900 रुपये बैठता है और यदि गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है, तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त रियायत देती है।

इसमें आवेदनों के लिए पेमेंट 'डिजिटल मोड' माध्यम से किया जाना है। ऑनलाइन सोना खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 4,740 रुपये का पड़ेगा। ऐसे में आप 47,400 रुपये में 10 ग्राम सोना खरीद सकेंगे। गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ वर्ष की होती है और इस पर वार्षिक 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुरूप कर योग्य होता है, किन्तु इस पर स्रोत पर कर कटौती (TDS) नहीं होती है। बता दें कि घरेलु बाजार में सोने की कीमत 47926 प्रति 10 ग्राम है, इस लिहाज़ से सरकार आपको 526 रुपए सस्ते में सोना दे रही है। 

दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे जेफ़ बेजोस, फ्रांस के इस बिजनेसमैन ने पछाड़ा

इस दिन तक बंद रहेंगी HDFC की कई सेवाएं, बैंक ने कस्टमर्स को जारी किया अलर्ट

अनुप्रिया पटेल ने कहा- "सरकार चाय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए लागू करेगी योजना..."

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -