वायु प्रदूषण को रोकने के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम, 670 नई इलेक्ट्रिक बसों को दी स्वीकृति

Sep 25 2020 01:01 PM
वायु प्रदूषण को रोकने के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम, 670 नई इलेक्ट्रिक बसों को दी स्वीकृति

नई दिल्ली: देश में वायु प्रदूषण और ईंधन जैसी चुनौती से निपटने के लिए मोदी सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिशें जारी हैं। मोदी सरकार ने 'फेम इंडिया' के द्वितीय चरण में महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ के लिए 670 नई इलेक्ट्रिक बसों को स्वीकृति दी है। वहीं मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर में 241 चार्जिग स्टेशन को भी स्वीकृति दी गई है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि मोदी सरकार पर्यावरण अनुकूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, खुद पिछले एक साल से इलेक्ट्रिक कार का उपयोग कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर उनका अनुभव बेहद शानदार रहा है। उन्होंने दूसरों को भी ऐसी गाड़ियों के उपयोग के लिए प्रेरित किया है।

जावडेकर ने शुक्रवार को फेम इंडिया के द्वितीय चरण के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि, पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचार और प्रसार बढ़ रहा है। मैं पिछले एक साल से इलेक्ट्रिक गाड़ी का इस्तेमाल कर रहा हूं। इलेक्ट्रिक गाड़ी का काफी अच्छा अनुभव है। एक रुपये किलोमीटर फ्यूल चार्ज है। एक यूनिट में ये गाड़ी दस किमी का सफर तय करती हैं। अब काफी सारी गाड़ियां आने लगीं हैं, जो सस्ती भी हैं और अच्छी भी हैं।

शेयर बाजार में छाई खुशहाली, 358 अंक उछला सेंसेक्स

पांच दिनों में चौथी बार सोने की कीमतों में आई गिरावट, ये है नया दाम

Jio ने 22 इंटरनेशनल उड़ानों के लिए शुरू की मोबाइल सर्विस, जारी किए ये प्लान