कोरोना को मात देने के लिए सरकार का बड़ा कदम, लिए जाएंगे 10 लाख सैंपल

Mar 26 2020 02:19 PM
कोरोना को मात देने के लिए सरकार का बड़ा कदम, लिए जाएंगे 10 लाख सैंपल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए 10 लाख लोगों के नमूने लेने के लिए तैयारी चल रही है। संभव है कि ये जांच एक-दो दिन में कर ली जाएं। जिन शहरों में कोरोना की यह जांच की जाएगी, उनमें डिब्रूगढ़, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, भोपाल और दिल्ली शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दस लाख टेस्ट किट का ऑर्डर दे दिया गया है। पूरी संभावना है कि गुरुवार शाम से इन शहरों को टेस्ट किट पहुंचाए जाने लगेंगे।

उल्लेखनीय है कि देश में अभी तक कोरोना वायरस के 649 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 42 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से 16 लोगों की मौत हुई है। दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना के 472,529 मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि हमारा पूरा ध्यान अब कोरोना को तीसरे चरण में पहुंचने से रोकना है। यदि ये तीसरी स्टेज में चला जाता है तो सरकार के लिए इससे निपटना बेहद कठिन हो जाएगा।

सरकार के सामने एक बड़ी चुनौती यह है कि लोग अभी तक खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनमें कोरोना जैसे लक्षण हैं, किन्तु वे चिकित्सकों और अपने समुदाय से यह बात छिपा रहे हैं। उनकी यही लापरवाही कोरोना के एक बड़े खतरे, जिसे तीसरा चरण भी कह सकते हैं, की आहट है।

लॉकडाउन के बीच LPG सिलिंडरों के लिए मची मारामारी, 200 फीसद बढ़ गई बुकिंग

निर्मला सीतारमण की प्रेस वार्ता शुरू, आर्थिक पैकेज को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

क्या कोरोना वायरस को मात देने में सेना करने वाली है मदद ?