CDS बिपिन रावत के नए विभाग में होंगे 37 तेजतर्रार अधिकारी, मोदी सरकार कर रही तैयारी
CDS बिपिन रावत के नए विभाग में होंगे 37 तेजतर्रार अधिकारी, मोदी सरकार कर रही तैयारी
Share:

नई दिल्‍ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत की अगुवाई वाले सैन्य मामलों के नव-सृजित विभाग में कई वरिष्‍ठ अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। न्‍यूज एजेंसी ANI ने सरकारी सूत्रों के हवाले से जानकारी देते हुए बताया है कि इस विभाग में 2 संयुक्त सचिव, 13 उप सचिव और 22 अवर सचिव होंगे।

इससे पहले गत सप्‍ताह जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले CDS के रूप में कार्यभार संभालने के एक दिन बाद गुरुवार को तीनों सेनाओं के चीफ के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने तीनों सेनाओं के लिए एयर डिफेंस कमांड स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा था। मीटिंग के दौरान उन्होंने प्रस्ताव के लिए एक समय अवधि भी तय की थी। रक्षा मंत्रालय ने बताया, "इस प्रस्ताव की समय अवधि 30 जून, 2020 है।"

अब तक तीनों सेवाओं के बीच एक ही वायु रक्षा कमान है। जनरल रावत की पहली प्राथमिकता भारत को किसी भी एयर अटैक से सुरक्षित करने के लिए वायु रक्षा कमान का गठन करना है। इंडियन एयरफोर्स वायु रक्षा में एक प्रमुख भूमिका निभाती है, किन्तु भारतीय सेना के पास अपनी खुद की क्षेत्र वायु रक्षा प्रणाली है। वहीं इंडियन नेवी के पास सबसे उन्नत और गतिशील वायु रक्षा प्रणाली है। रावत ने 30 जून और 31 दिसंबर, 2020 तक तालमेल के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित कीं हैं।  

वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस KYC के लिए लेकर आया है RBI , होंगे यह फायदे

सेंसेक्स में 200 और निफ्टी में 60 अंकों के उछाल के साथ खुला बाजार

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर हुआ इजाफा, जानिए क्या है आज के रेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -