भूकंप से दहला इंडोनेशिया

Apr 16 2018 12:41 PM
भूकंप से दहला इंडोनेशिया

जकार्ता: इंडोनेशिया के मोलुक्का समुद्र में आज 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केन्द्र कोटा टर्नेट से 85 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में पृथ्वी से 36.5 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था, भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह एक बजे आया.

भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के तनिमबार द्वीप से 222 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बादा समुद्र के एक कम बसे हुए हिस्से में स्थित था और मलुगु प्रांत की राजधानी अंबोन से 380 किलोमीटर दूर स्थित था. ऐसा ही एक 6.1 तीव्रता भूकंप 26 फरवरी को उपरिकेंद्र के करीब आया था हालांकि उससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा था. 

प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है तथा किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. गौरतलब है कि इंडोनेशिया अत्याधिक भूकंप की आशंका वाला क्षेत्र है. यहां 2004 में भूकंप के बाद आई सुनामी में 170,000 से अधिक लोग मारे गए थे तथा हिंद महासागर के अन्य देशों में भी बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया में 1901 से लेकर अब तक 150 भूकंप आ चुके हैं, जिनकी तीव्रता 7 से ज्यादा थी. 

रूस की चेतावनी, सीरिया में हमले बंद करे अमेरिका वरना...

ट्रम्प राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य- जेम्स कोमी

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान को लगाई फटकार

 

 

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App