अपने बच्चों को रखिये मोबाईल से दूर
अपने बच्चों को रखिये मोबाईल से दूर
Share:

डिजिटल मीडिया कई नवजात, छोटे बच्चों और स्कूल की शुरुआत वाले बच्चों के बचपन का अनिवार्य हिस्सा बन गया है. अगर आपका रोता हुआ बच्चा स्मार्टफोन पाने के बाद चुप हो जाता है तो आपको यह तरीका बदलने की जरूरत है. पेरेंट्स को इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि अपने बच्चों को चुप कराने के लिए स्मार्टफोन देना सही नहीं है.

वैज्ञानिकों द्वारा किये गए एक शोध के अनुसार, डिजिटल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों की नींद, बच्चे के विकास और फीजिकल हेल्थ के लिए नुकसानदेह है. शुरुआती बचपन तेजी से दिमाग के विकास का समय होता है. जब बच्चों की खेलने, सोने और अपने भावनाओं को संभालने और संबंध बनाने की जरूरत के लिए समय की जरूरत होती है.

मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल इन एक्टिविटीज में रुकावट पैदा करता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि हालांकि कई खास मौकों पर जैसे फ्लाइट में ट्रैवल करने या मेडिकल एक्टिविटी के दौरान डिजिटल मीडिया इक्यूपमेंट्स का इस्तेमाल करना अच्छा होता है, लेकिन पेरेंट्स को बच्चों को शांत कराने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इस तरह के इक्यू्पमेंट्स का इस्तेमाल बच्चों की भावनाओं को कंट्रोल करने की क्षमता को सीमित कर सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -