बढ़ रहा भारत में बने मोबाइल फोन हैंडसेट का निर्यात, पढ़े रिपोर्ट
बढ़ रहा भारत में बने मोबाइल फोन हैंडसेट का निर्यात, पढ़े रिपोर्ट
Share:

नई दिल्लीः देश में मेक इन इंडिया का सकारात्मक असर मोबाइल फोन हैंडसेट के निर्माण पर पड़ा है। भारत अब विश्व में बड़ा मोबाइल फोन हैंडसेट का निर्माता बनकर उभरा है। वित्त वर्ष 2019-20 में मोबाइल हैंडसेट का निर्यात आठ गुना बढ़कर 11,200 करोड़ रुपये मूल्य का हो गया, जो आयात की तुलना में अधिक है। यह पहली बार है जब किसी साल भारत का मोबाइल फोन हैंडसेट निर्यात, आयात के मुकाबले ज्यादा रहा है।

इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आइसीईए) के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई दौरान मोबाइल फोन हैंडसेट निर्यात 7,000 करोड़ रुपये के करीब रहा। माना जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष में यह 25,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को छू जाएगा। आइसीईए के चीफ पंकज मोहिंद्रू का कहना है कि मोबाइल हैंडसेट मैन्यूफैक्चरिंग उद्योग का शानदार प्रदर्शन जारी है। वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले 2018-19 में मोबाइल हैंडसेट के निर्यात में 800 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

वित्त वर्ष 2018-19 में मोबाइल आयात 10,000 करोड़ रुपये मूल्य का था जबकि निर्यात 11,200 करोड़ रुपये रहा। यह सुनहरे भविष्य के लिए छोटी, मगर दमदार शुरुआत है। यह देश के लिए भी अच्छा है। आइसीईए ने बताया कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में कुल 29 करोड़ मोबाइल फोन हैंडसेट का उत्पादन हुआ, जिनका मूल्य 1.81 लाख करोड़ रुपये था। दरअसल सरकार ने 2014 में इस सेक्टर में शून्य आयात करने का लक्ष्य रखा था। देश में नोएडा आज मोबाइल फोन हैंडसेट के निर्माण का हब बन चुका है। 

टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने अपने राइडरों के लिए किया इस विशेष सुविधा का ऐलान

जुलाई माह में देश में इतना रहा रोजगार का आंकड़ा

भारत में इतने लोग हैं 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के मालिक, पढ़ें रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -