जुलाई माह में देश में इतना रहा रोजगार का आंकड़ा
जुलाई माह में देश में इतना रहा रोजगार का आंकड़ा
Share:

नई दिल्लीः देश में इन दिनों में आर्थिक सुस्ती की खबरें प्रमुखता से अखबारों की हेडलाइन में बनी हुई है। इसका नकारात्मक असर नौकरियों पर देखा जा रहा है। बीते दिनों कई बड़े कंपनियों ने अपने यहां बड़े पैमाने पर छंटनी की है। इसको लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर हैं। इस बीच र्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने देश में रोजगार को लेकर ताजा आंकड़ा जारी किया है। इसके मुताबिक, देश में जुलाई महीने में 14.24 लाख नए रोजगार सृजित हुए हैं।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानि एनएसओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईएसआईसी के साथ 2018-19 में कुल मिलकार 1.49 करोड़ नए नौकरीपेशा लोग जुड़े। डाटा के मुताबिक, सितंबर, 2017 से जुलाई, 2019 के दौरान ईएसआई योजना से 2.83 करोड़ नए अंशधारक जुड़े हैं। एनएसओ की रिपोर्ट ईएसआईसी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की ओर से संचालित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में रजिस्टर्ड होने वाले वेतन- रजिस्टर आंकड़ों पर आधारित है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर, 2017 से मार्च, 2018 के दौरान ईएसआईसी से 83.34 लाख नए अंशधारक जुड़े हैं। जुलाई में ईपीएफओ से शुद्ध रूप से 11.61 लाख नए नौकरीपेशा लोग जुड़े़ हैं। जो कि बीते जून माह से अधिक है। बता दें कि सरकार आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए कई बड़े कदमों का ऐलान कर चुकी है। अब इसका जमीनी असर देखा जाना बाकी है। 

Petrol prices : इस देश में मिलता है फ्री में पेट्रोल, यहां मिलता है सबसे महंगा

हुंडई ने कार लोन के लिए किया इस बैंक के साथ करार

इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने भी घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -