USOF की बड़ी योजना, अरुणाचल प्रदेश और असम के 2 जिलों में होगा मोबाइल कवरेज
USOF की बड़ी योजना, अरुणाचल प्रदेश और असम के 2 जिलों में होगा मोबाइल कवरेज
Share:

पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) के लिए व्यापक दूरसंचार विकास योजना (CTDP) अरुणाचल प्रदेश और असम के दो जिलों अर्थात् कार्बीअंगलोंग और दिमा हसाओ में यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) योजना के माध्यम से मोबाइल कवरेज प्रदान करने के लिए है। प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यूएसओएफ योजना के प्रावधान के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

यह परियोजना 2374 असूचीबद्ध गांवों (अरुणाचल प्रदेश में 1683 और असम के दो जिलों में 691) को मोबाइल कवरेज प्रदान करने के लिए है। कार्यान्वयन की अनुमानित लागत लगभग 2,292 करोड़ रुपये है, जिसमें पांच साल का परिचालन व्यय भी शामिल है। यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है और परियोजना को दिसंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यूएसओएफ प्रक्रियाओं के अनुसार, पहचान किए गए खुले गांवों में 4 जी मोबाइल सेवाओं के प्रावधान से संबंधित कार्य को खुली प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा।

सरकार के बयान के अनुसार अरुणाचल प्रदेश और असम के दो जिलों के दूरस्थ और कठिन क्षेत्रों में मोबाइल सेवाओं की व्यवस्था से आत्मनिर्भरता के लिए उपयोगी डिजिटल कनेक्टिविटी में सुधार होगा, सीखने में सुविधा होगी, सूचना और ज्ञान का प्रसार होगा, कौशल उन्नयन होगा। और विकास, आपदा प्रबंधन, ई-गवर्नेंस की पहल, उद्यमों की स्थापना और ई-कॉमर्स सुविधाएं, ज्ञान साझा करने और नौकरी के अवसरों की उपलब्धता के लिए शैक्षिक संस्थानों को पर्याप्त सहायता का प्रावधान और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और डिजिटल उद्देश्यों को पूरा करने के लिए डिजिटल इंडिया की दृष्टि को पूरा करना। 

एमसीएक्स सोने की कीमत में हुई बढ़ोतरी

परिवार से हुआ विवाद तो युवक ने सीने में चाक़ू घोंपकर की ख़ुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

मुख्यमंत्री खांडू ने किया स्थानीय निकायों को अधिक शक्ति देने का वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -