देश की सभी अदालतों में वीडियो कांफ्रेंस से हो सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

देश की सभी अदालतों में वीडियो कांफ्रेंस से हो सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट समेत देश के सभी उच्च न्यायालयों, निचली अदालतों और ट्रिब्यूनल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा इसी तरह का एक मामला कोर्ट में विचाराधीन है. इसलिए इस याचिका पर 4 सप्ताह बाद अदालत सुनवाई करेगा. यह याचिका सर्वोच्च न्यायालय के वकील एम एल शर्मा (M L Sharma) ने याचिका दाखिल की है.

याचिका में कहा गया है कि पूरे देश के सभी अदालतों में सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई की जाए, किन्तु इसे वैकल्पिक रखा जाए. ताकि जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुनवाई में शामिल नहीं होना चाहता है वो फिजिकल सुनवाई में शामिल हो सकता है. याचिका में कहा गया है कि, ''न्याय हित में देश भर में न्यायिक प्रक्रिया के लिए वीडियो तंत्र उपलब्ध कराने के लिए राज्य को निर्देश दें.''

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से गत वर्ष मार्च से सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मामलों की सुनवाई हो रही है. कई बार निकाय और वकील लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि मामलों की प्रत्यक्ष तरीके से सुनवाई फ़ौरन शुरू की जाए. याचिका में कहा गया है कि वादी और वकील सुनवाई के तरीके को चुनने के लिए आज़ाद हों. इसमें कहा गया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाली सुनवाई और न्यायिक रिकॉर्ड के लिए पेपर रहित ई-फाइलिंग से लोगों की जिंदगी बचेगी क्योंकि कागज को भी संक्रमण का वाहक पाया गया है.

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने किया बड़ा ऐलान, अपने सभी ब्रांडों से हटाएंगे ये शब्द

केंद्र ने राज्यों को 1.06-लाख करोड़ की जीएसटी मुआवजा की कमी की जारी

कोलकाता अग्निकांड को लेकर पीएम मोदी ने जताया दुःख, मृतकों के परिजनों कोे 2-2 लाख देने का किया ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -