मंत्रालय रसायन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना पर विचार कर रहा है: मनसुख मंडाविया
मंत्रालय रसायन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना पर विचार कर रहा है: मनसुख मंडाविया
Share:

 

नई दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि मंत्रालय घरेलू उत्पादन और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रासायनिक क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना शुरू करने का इरादा रखता है।

मंत्री ने एक संगोष्ठी में कहा कि सरकार ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई उद्योगों के लिए पीएलआई पहल की है। "हम विचार कर रहे हैं कि रासायनिक उद्योग में पीएलआई योजना को कैसे लागू किया जाए।" मनसुख मंडाविया ने कहा कि, ''हमने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है.'' उन्होंने कार्यक्रम से इतर टिप्पणी की कि मंत्रालय इस पर काम कर रहा है, लेकिन अंतिम फैसला सरकार करेगी। लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए भारत में सभी प्रमुख रसायनों का निर्माण किया जाए।

पिछले साल, सरकार ने 13 उद्योगों के लिए पीएलआई योजना की घोषणा की, जिसमें 2021-22 से शुरू होने वाले पांच वर्षों में 1.97 लाख करोड़ रुपये के बजटीय वादे शामिल हैं।

मंडाविया "इंडस्ट्री कनेक्ट 2022: इंडस्ट्री एंड एकेडेमिया सिनर्जी" नामक एक सेमिनार में बोल रहे थे, जिसका आयोजन उनके मंत्रालय ने सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के सहयोग से किया था। )

इस "सूर्योदय" क्षेत्र के समग्र विकास के लिए, मंडाविया ने सरकारी मंत्रालयों, CIPET, उद्योग और शिक्षाविदों के बीच अधिक सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा, उद्योग देश को 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने में सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए सरकार शुरू करेगी स्पेशल फ्लाइट्स, खर्च भी खुद उठाएगी

शुरू हुई नवाब मलिक की नौटंकी! खिलखिलाते हुए गए थे जेल, आज हुए अस्पताल में भर्ती

प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को उनकी सर्जरी के लिए शुभकामनाएं दीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -