यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए सरकार शुरू करेगी स्पेशल फ्लाइट्स, खर्च भी खुद उठाएगी
यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए सरकार शुरू करेगी स्पेशल फ्लाइट्स, खर्च भी खुद उठाएगी
Share:

नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के तरफ से लगातार हो रहे हमलों से कीव की आंतरिक स्थिति में भूचाल आ गया है. स्थानीय नागरिकों के साथ ही भारतीय लोगों की जान भी यूक्रेन में खतरे में बनी हुईं है. इस बीच खबर सामने आ रही है कि भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए निकासी उड़ानों (Evacuation Flights) शुरु करने जा रही है. खास बात यह भी है कि लोगों की स्वदेश वापसी का खर्च भी सरकार खुद ही उठाएगी.

सूत्रों ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि रूस के आक्रमण के बाद, यूक्रेन ने गुरुवार को अपने एयर स्पेस को बंद कर दिया. जिसके बाद एयर इंडिया की फ्लाइट को बीच से ही वापस लौटना पड़ा था. विदेश मंत्रालय ने बताया था कि सरकार यूक्रेन के पड़ोसी देशों के माध्यम से भारतीयों को वापस लाने के तरीकों पर मंथन कर रही है. सूत्रों ने जानकारी दी है कि अभी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है कि भारतीयों की निकासी वाली उड़ानों की समय-सीमा क्या होगी. बता दें कि वर्तमान में यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों में करीब 15,000 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं.

यूक्रेन में भारतीय दूतावास के अनुसार, जैसे-जैसे तनाव बढ़ रहा था और रूसी हमले का खतरा और अधिक वास्तविक होता जा रहा था, दूतावास ने एक ऑनलाइन फॉर्म सर्कुलेट किया. जिसके तहत यूक्रेन में मौजूद तमाम भारतीयों को अपना पंजीकरण कराने के लिए कहा गया था. वहीं, कई राज्य भी केंद्र सरकार को यूक्रेन में फंसे भारतीयों की डिटेल के साथ पत्र लिख रहे हैं और सरकार से उनकी सुरक्षित निकासी के लिए तेजी से कार्रवाई करने का अनुरोध कर रहे हैं. 

पुतिन से मिल तो लिए इमरान, अब PAK को चुकाना होंगे 55 मिलियन डॉलर.., जानिए क्या है पूरा मामला

पीएम नरेंद्र मोदी ने रक्षा क्षेत्र से आईटी ताकत को बढ़ाने का आह्वान किया"

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 75 लाख रुपये के जुर्माने पर कंपनी की अपील खारिज की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -