गर्मी में करें मलाई का उपयोग, चेहरे के लिए है फायदेमन्द
गर्मी में करें मलाई का उपयोग, चेहरे के लिए है फायदेमन्द
Share:

गर्मी में आपको मलाई का काफी लाभ होता है, यानि ये स्किन के लिए मलाई बेहद लाभकारी है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही टिप्स जो आपके लिए कारगर होंगी. यानी हम आपको बताने दें कि मलाई के क्या क्या लाभ होते हैं. मलाई को प्रोबायोटिक्‍स में शामिल किया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जिससे न सिर्फ नेचुरल ग्‍लो आता है, बल्कि शरीर के लिए जरूरी गुड फैट्स की भी आपूर्ति होती है. कई तरह के सौंदर्य उत्‍पाद इस्‍तेमाल करने के बाद भी अगर आपको अपने चेहरे पर ड्रायनेस महसूस हो रही है तो आपके लिए मलाई ही बेहतर है. जानते हैं इसके उपयोग. 

क्‍यों जरूरी है मलाई
गर्मियों की सबसे बड़ी समस्‍या होती है रूखी,  झुलसी त्‍वचा. धूप में बाहर निकलने के कारण अकसर त्‍वचा पर टेनिंग हो जाती है. मलाई में मौजूद फैट त्वचा को मॉइश्चर भी देता है. यह मॉइश्चर त्वचा पर फैट की एक कोटिंग कर देता है जिससे बाहरी धूल, धूप त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाती.

इस तरह करें इस्‍तेमाल
त्वचा से टैनिंग (tanning) हटाने के लिए मलाई और बेसन को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को त्वचा पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर सर्कुलर मोशन (circular motion) में मसाज करते हुए त्वचा को साफ करें. इससे त्वचा पर जमा मृत कोशिकाएं और टैनिंग बिल्कुल साफ हो जाती है.

इस तरह बढ़ जाएगा निखार
मलाई (milk cream) के तरह-तरह से बने फेस पैक त्वचा को सुंदर बनाने के साथ-साथ त्वचा को निखार (glowing) देने के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. मलाई में बेसन को मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर रखें इससे त्वचा पर निखार आता है. इसके अलावा मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी त्वचा पर निखार आता है.

नहीं आएंगी झुर्रियां
मलाई का इस्तेमाल ना सिर्फ त्वचा को पोषण देने के लिए किया जाता है बल्कि रोमछिद्रों (skin pores) में कसावट लाने के लिए भी किया जाता है. मलाई में शहद मिलाकर मिश्रण बनाएं और सर्कुलर मोशन में त्वचा पर मालिश करें. इससे त्वचा के रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और ब्लैकहेड्स (black heads) की समस्या कम हो जाती है.

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

जानें क्यों होता है माइग्रेन और क्या हैं इसे दूर करने के उपाय

दांतों की सड़न और दर्द को दूर करेंगे घरेलु तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -