पैरों में नीली नसें का रही है परेशान, तो इन 3 उपायों से पाएं राहत
पैरों में नीली नसें का रही है परेशान, तो इन 3 उपायों से पाएं राहत
Share:

त्वचा के नीचे नजर आने वाली नीली नसें कई बार बहुत ज्यादा दर्द देती है। इन दर्द वाली नीली नसों को वेरिकोज वेन्स बोलते हैं। जो पैरों और पंजों में होती है। इन नीली नसों में दर्द कई बार असहनीय हो जाता है तथा ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या का संकेत देता है। गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध निचले छोरों से हृदय तक रक्त को वापस पंप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हालाँकि, जब इन नसों में वाल्व खराब हो जाते हैं, तो रक्त संचार बाधित हो जाता है, जिससे सूजन हो जाती है और त्वचा पर मुड़ी हुई, उभरी हुई नसें दिखाई देने लगती हैं।

जबकि वेरिकोज नसों के लिए पूर्ण चिकित्सा उपचार अक्सर आवश्यक होता है, कई घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक उपचार संबंधित दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। वैरिकोज़ नस के दर्द से राहत पाने के लिए यहां तीन प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

अदरक की चाय:
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों में सूजन को कम कर सकते हैं। अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में उबाल लें। इसकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं। संभावित दर्द से राहत के लिए चाय को छान लें और दिन में दो बार पियें।

पैरों की मसाज:
तिल या नारियल के तेल से पैरों की मालिश करने से प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है। हल्के दबाव से पैरों के नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें। यह दर्द को कम करने में मदद करता है और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है।

एप्सम नमक के पानी में पैर भिगोएँ:
एक बेसिन में गर्म पानी में एक से दो बड़े चम्मच एप्सम नमक मिलाएं। इस घोल में अपने पैरों को करीब 30 मिनट तक भिगोकर रखें। एप्सम नमक परिसंचरण में सुधार करके वैरिकाज़ नसों से जुड़ी सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से भिगोने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

ये प्राकृतिक उपचार वैरिकाज़ नस के दर्द के प्रबंधन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। हालाँकि, व्यापक उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर गंभीर या लगातार लक्षणों के मामलों में। लगातार उपयोग के साथ, ये उपचार चिकित्सा हस्तक्षेपों को पूरक कर सकते हैं और वैरिकाज़ नसों वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर आराम और कल्याण में योगदान कर सकते हैं।

सिगरेट का वजन से होता है गहरा नाता, क्या सच में सिगरेट छोड़ते ही बढ़ने लगता है वजन, ये है जवाब

वजन घटाने की दवाएं न सिर्फ वजन घटाती हैं बल्कि दिल की सेहत के लिए भी खतरा पैदा करती हैं, जानिए क्या कहती है रिसर्च

यदि पैरों और कमर में अक्सर दर्द होता है, तो इस विटामिन की हो सकती है गंभीर कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -