गर्मियों में हो गई है दस्त की समस्या तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत
गर्मियों में हो गई है दस्त की समस्या तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत
Share:

गर्मी के मौसम में अक्सर कई लोगों को गैस, सूजन और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में ये समस्याएं बढ़ जाती हैं। थोड़ी सी लापरवाही आपके पेट के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. हालाँकि, दस्त बढ़ने पर निर्जलीकरण भी हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों के दौरान अत्यधिक मसालेदार भोजन का सेवन इस समस्या में योगदान दे सकता है। इसके अतिरिक्त, दस्त कभी-कभी बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के कारण भी हो सकता है। इसलिए इस मौसम में खासतौर पर अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है। आप कुछ घरेलू उपायों से भी दस्त की समस्या को कम कर सकते हैं।

नींबू का रस
अगर आपको दस्त की समस्या है तो नींबू का रस बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मदद कर सकते हैं। पानी में नींबू का रस और एक चुटकी नमक और पुदीने की पत्तियां मिलाकर पीना शरीर को हाइड्रेट करने में काफी प्रभावी हो सकता है।

कसूरी मेथी
मेथी के बीज में एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच मेथी के बीज लें, उन्हें पीसकर पाउडर बना लें, एक गिलास पानी में मिलाएं और सेवन करें। इस उपाय से काफी राहत मिल सकती है।

दही
दही में अच्छी मात्रा में प्रोबायोटिक्स, विशेषकर लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं। खासतौर पर डायरिया के दौरान दही बेहद मददगार हो सकता है। यह आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ दस्त के दौरान हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। लक्षणों को कम करने के लिए आप चावल के साथ दही खा सकते हैं।

केले
विशेषज्ञों के मुताबिक, केले में पोटैशियम और पेक्टिन भरपूर मात्रा में होता है, जो डायरिया से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। इनमें घुलनशील फाइबर होता है, जो मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है। केला खाने से शरीर को लाभकारी इलेक्ट्रोलाइट्स भी मिलते हैं।

इन उपचारों के अलावा, अदरक दस्त, एसिडिटी और सूजन को रोकने में भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े पानी में उबालें, छान लें और इस घोल को पी लें।

पाचन समस्याओं से बचने के लिए, विशेष रूप से गर्मी के महीनों के दौरान, अपने आहार का ध्यान रखना और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। इन सरल घरेलू उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से दस्त को कम करने और आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

सिगरेट का वजन से होता है गहरा नाता, क्या सच में सिगरेट छोड़ते ही बढ़ने लगता है वजन, ये है जवाब

वजन घटाने की दवाएं न सिर्फ वजन घटाती हैं बल्कि दिल की सेहत के लिए भी खतरा पैदा करती हैं, जानिए क्या कहती है रिसर्च

यदि पैरों और कमर में अक्सर दर्द होता है, तो इस विटामिन की हो सकती है गंभीर कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -