आपको दिमागी रूप से कमजोर कर देगी ज्यादा देर बैठने की आदत
आपको दिमागी रूप से कमजोर कर देगी ज्यादा देर बैठने की आदत
Share:

एक अध्ययन में कहा गया है कि मिडिल एज यानी कि 50 साल के आस-पास के लोगों में लगातार बैठे रहने से डिमेंशिया यानी भूलने की बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है। अध्ययन में 45 साल से 75 साल के तकरीबन 35 लोगों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल लोगों से उनकी शारीरिक सक्रियता तथा पिछले एक हफ्ते के अंदर उनके बैठने की अवधि के बारे में सवाल किया था। बाद में प्रत्येक व्यक्ति के दिमाग के उस हिस्से का एमआरआई स्कैन कर डिटेल्स हासिल की गई जहां नई स्मृतियां बनती हैं। 

बीयर से बालों को ऐसे बनाएं मजबूत और शाइनी

इस कारण होता है ऐसा 

जानकारी के मुताबिक शोधकर्ताओं ने पाया कि बहुत ज्यादा आरामदेह जीवनशैली वाले लोगों के दिमाग में वह हिस्सा काफी पतला था। यह उनके दिमाग में संज्ञानात्मक क्षय का संकेत था। साथ ही यह डिमेंशिया की ओर भी इशारा करने वाला था। डिमेंशिया में मरीज की याद्दाश्त जाने के साथ उसके व्यवहार में भी काफी परिवर्तन आता है। 

समर में अब घर पर हर रोज़ बनाएं लेमन मॉकटेल

यह है इससे बचाव के उपाय 

इसी के साथ शोधकर्ताओं का कहना है कि आरामदेह जीवनशैली को छोड़ तथा शारीरिक सक्रियता बढ़ाकर डिमेंशिया या अल्जाइमर्स जैसे रोगों से बचा जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट तथा मीठा खाने से परहेज करें। इससे दिमागी ऊतक कमजोर होते हैं और आपकी याद्दाश्त पर असर पड़ता है।  नारियल तेल कम वसा वाला फूड है। साथ ही यह दिमाग की सेहत के लिए भी सही होता है। याद्दाश्त तेज करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

काफी पॉप्युलर हो रही है Bubble टी, जानिए क्या है इसमें खास

गर्मी में कब्ज़ की परेशानी दूर करेंगे ये देसी इलाज

पेट की कई समस्याएं दूर करता है बेल का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -