NSG में एंट्री के लिए मैक्सिको भी करेगा भारत का समर्थन
NSG में एंट्री के लिए मैक्सिको भी करेगा भारत का समर्थन
Share:

मैक्सिको सिटी : अमेरिका के बाद प्रधानमंत्रई ऩरेंद्र मोदी का अगला पड़ाव मैकेसिको है। मैक्सिको में मोदी ने वहां के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो से मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान जारी किया। पीएम ने बताया कि न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में भारत की एंट्री को लेकर मैक्सिको भी समर्थन करने को तैयार है।

पांच देशों की यात्रा के अंतिम चरण में गुरुवार की सुबह 5.15 बजे मैकेसिको पहुंचे पीएम ने मैक्सिकन राष्ट्रपति के साथ बातचीत को बेहद प्रेरणादायी बताया। उन्होने कहा कि मैक्सिको ऐसा पहला लैटिन अमेरिकी देश है, जिसने भारत को पहचाना।

रणीनीतिक साझेदारी के मामले में संबंध विकसित करने के लिए और इन्हें बेहतर बनाने के लिए दोनों देशों के बाच सहमति बनी है। आगे पीएम मोदी ने कहा कि अब हम अपने क्रेता-विक्रेता संबंधों से आगे बढ़ने पर विचार कर रहे हैं। आईटी, ऊर्जा, फार्मा और ऑटोमोटिव जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर विचार किया जा रहा है।

इस संदर्भ में राष्ट्रपति और मेरे बीच स्पेस और विज्ञान एवं तकनीक को लेकर सहयोग को गहरा करने के तरीके निकालने पर सहमति बनी है। पीएमओ की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया कि मैकेसिको सिटी पहुंच गया हूं। यह दौरा भले ही छोटा हो, लेकिन मैक्सिकन राष्ट्रपति से चर्चा अधिक से अधिक मुद्दों पर की जाएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट में कहा कि हैलो मैक्सिको. कूटनीति की एक महत्वपूर्ण शाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैक्सिको सिटी पहुंच चुके हैं। मोदी के स्वागत के लिए मैक्सिको की विदेश मंत्री क्लॉडिया रुइज मैसिव एयरपोर्ट पर मौजूद थीं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले द्विपक्षीय यात्रा के लिए 1986 में तत्कालीन पीएम राजीव गांधी मैक्सिको की यात्रा पर गए थे। इसके 40 सालों बाद मैक्सिको जाने वाले मोदी पहले पीएम है। मैक्सिको में मोदी ने अपने समर्थकों से भी मुलाकात की।

मोदी के आने की सूचना मिलते ही होटल के बाहर भीड़ जमा हो गई। इससे पहले अमेरिका में मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया। अमेरिका से पहले वो अफगानिस्तान, स्विटजरलैंड और कतर गए थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -