सोनू को दो साल के दर्द से मिली मुक्ति, दी 'दया मृत्यु'
सोनू को दो साल के दर्द से मिली मुक्ति, दी 'दया मृत्यु'
Share:

इंदौर। इंदौर के चिड़ियाघर में अपनी चहलकदमी से सबको हंसाने वाला भालू सोनू को दया मृत्यु की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भालू सोनू को पिछले दो साल से पैरालिसिस और पैर व कमर में चोट के चलते काफी असहनीय दर्द से सामना करना पड़ता था व उसे दया मृत्यु को देने के लिए वर्ल्ड सोसायटी फॉर दी प्रोटेक्शन आॅफ एनिमल्स ने गाइडलाइन को फॉलो करते हुए 11: 22 बजे भालू सोनू को पिंजरे में बेहोशी के इंजेक्शन लगाए गए। मेकसेल्फ नामक केमिकल के तीन इंजेक्शन के बाद सोनू पूरी तरह से बेहोश हो गया व उसे फिर बेहोशी के बाद पिंजरे से बाहर लाया गया है। जिसके बाद सोनू को स्लाइन के ज़रिए मैग्निशियम सल्फेट चढ़ाया गया।

जिसके बाद तकरीबन एक घंटे के समय के पश्चात सोनू की धड़कने धड़कना बंद हो गई। इस दौरान चिड़ियाघर में सुबह 10 बजे सोनू को ‘दया मृत्यु’ देने से पूर्व ही भालू सोनू की मृतआत्मा की शांति के लिए महामंडलेश्वर लक्ष्मणदास जी महाराज ने वहां पर 11 पंड़ितों के द्वारा गीता के श्लोक सुनाए। इसके बाद गंगाजल और तुलसी जल दिया गया। चिड़ियाघर प्रशासन ने भालू सोनू के लिए पूर्व से ही इच्छा मृत्यु की मांग दोहराई थी. जिसके बाद इस मांग को सेंट्रल जू अथॉरिटी ने भी अपनी और से सहमति दे दी थी. तथा बाद में यह फाइल वाइल्ड लाइफ विभाग के पाले में अटकी पड़ी थी. परन्तु अब इसकी इजाजत मिल गई है.

सोनू को ‘दया मृत्यु’ देने के लिए प्रयोगशाला में एक स्पेशल इंजेक्शन को तैयार किया गया था. चिड़ियाघर के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने बताया कि भालू सोनू का लकवे के कारण शरीर के निचे का हिस्सा कार्य नही कर रहा था. सोनू को आखिरी सांस लेने के पश्चात उसका पोस्टमॉर्टम कर दफनाया जाएगा। जिसके लिए खास अर्थी सजाई गई है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -