दिल्ली में 6.2 डिग्री पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट
दिल्ली में 6.2 डिग्री पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी नई दिल्ली में ठंड ने गति पकड़ ली है. यहां पारा निरंतर गिर रहा है तथा लोगों को सर्दियों का एहसास हो रहा है. बृहस्पतिवार को दिल्ली में सीजन की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई, मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री दर्ज किया गया. ये इस सीजन का अबतक का सबसे कम तापमान है. 

वहीं, यदि अधिकतम तापमान की बात करें तो बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन के औसत से एक डिग्री अधिक है. साथ ही, मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के चलते दिल्ली में हल्के कोहरे की बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार, देश की राजधानी नई दिल्ली में बीते कुछ दिनों से तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है. बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 6.8 डिग्री सेल्सियस एवं सोमवार को 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो कल यानी 16 दिसंबर, शनिवार को पहाड़ों पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. इस मौसमी सिस्टम का प्रभाव अधिकतर ऊंची पहाड़ियों पर ही पड़ेगा. हालांकि, इससे दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में वायुमंडल के निचले स्तर में हवाओं में परिवर्तन होने की संभावना है. स्काईमेट के अनुसार तो पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के पश्चात्, 18 दिसंबर को पारा एक बार फिर गिर सकता है. 18 से 20 दिसंबर 2023 के बीच न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 326 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा. वहीं, आज यानी 15 दिसंबर की बात करें तो अधिकतर क्षेत्रों में AQI बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. दिल्ली के नरेला क्षेत्र की बात करें तो यहां शुक्रवार की प्रातः 8 बजे के लगभग AQI 348 दर्ज किया गया. वहीं, मंदिर मार्ग क्षेत्र की बात करें तो AQI 215 दर्ज किया गया. मुंडका में AQI 271 दर्ज किया गया. आपको बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. 500 से ऊपर कुछ भी 'गंभीर प्लस' में माना जाता है. 

भारत के लोह पुरुष की पुण्यतिथि आज... श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने कही ये बात

सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये अनमोल विचार बदल देंगे आपकी सोच

Z+ की सुरक्षा में रहेंगे MP के नए CM मोहन यादव, इर्द-गिर्द रहेंगे 20 से ज्यादा NSG कमांडो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -