यहाँ महिलाओं को अब पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी
यहाँ महिलाओं को अब पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी
Share:

स्पेन (Spain) की संसद ने पीरियड्स के चलते छुट्टी (Menstrual Leave) को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। बृहस्पतिवार को संसद ने पीरियड के चलते गंभीर दर्द (Period Pain) से पीड़ित महिलाओं को पेड मेडिकल लीव देने वाले कानून को अनुमति दे दी है। स्पेन इस प्रकार का कानून पारित करने वाला पहला यूरोपीय देश (European country) बन गया है। बता दें कि स्पेन यूरोपीय संघ का चौथा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेन की वामपंथी सरकार ने कहा है कि यह कानून के खिलाफ 154 मत और पक्ष में 185 मतों से पारित हुआ है। इसका उद्देश्य इस विषय पर बने एक टैबू को तोड़ना है। ध्यान हो कि पीरियड्स के चलते छुट्टी वर्तमान में जापान, इंडोनेशिया और जाम्बिया जैसे दुनिया भर के कुछ ही देशों में दी जाती है। वही स्पेन की समानता मंत्री (Equality Minister) इरेन मोंटेरो (Irene Montero) ने इस कानून को लेकर ट्वीट कर बोला, ‘यह नारीवादी प्रगति के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। यह कदम एक स्वास्थ्य समस्या को दूर करने की दिशा में बड़ा कदम है जो बहुत हद तक अहम मुद्दों की ढेर में कहीं दबा हुआ था।’ 

उन्होंने कहा कि नए कानून के तहत, पीरियड पेन का अनुभव करने वाली कर्मचारी उतने ही वक़्त के अवकाश के हकदार होंगी, जितने की उन्हें आवश्यकता होगी। स्पेन की राज्य सामाजिक सुरक्षा प्रणाली इस छुट्टी के लिए भुगतान करेगी, नियोक्ता नहीं। मई 2022 में कैबिनेट द्वारा आरम्भ में कानून को अनुमति दिए जाने के पश्चात् मोंटेरो ने कहा था कि पीरियड अब टैबू नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘अब दर्द के साथ काम नहीं करना है, काम पर पहुंचने से पहले गोलियां नहीं लेनी हैं एवं इस तथ्य को छुपाना नहीं पड़ेगा कि हम उस दर्द में हैं जो हमें काम करने में असमर्थ बनाता है।’ हालांकि इस कानून ने स्पेन के राजनेताओं एवं यूनियनों दोनों के बीच विभाजन उत्पन्न कर दिया है।

अब महज 5 दिन में हो जाएगा पासपोर्ट का सत्यापन, अमित शाह ने किया आनलाइन सुविधा का लोकार्पण

कर्नाटक में कांग्रेस का अनोखा विरोध, कान में 'फूल' लगाकर विधानसभा पहुंचे नेता

'राष्ट्रवाद' के धुर विरोधी जॉर्ज सोरोस ने पीएम मोदी पर लगाया आरोप, स्मृति ईरानी ने किया पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -