चीनी सुरक्षा अधिकारी मेंग होंगवेई बने इंटरपोल चीफ

बीजिंग - चीन के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी मेंग होंगवेई को आज इंटरपोल का प्रमुख चुना गया. यह दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव को दर्शाता है. इससे चीन में देश की भ्रष्टाचार रोधी कार्रवाई को प्रोत्साहन मिलेगा

बता दें कि जन सुरक्षा के लिए मेंग होंगवेई को अंतरराष्ट्रीय अपराध विरोधी पुलिस संगठन का प्रमुख चुना गया है. वह इस प्रतिष्ठित पद पर पहुंचने वाले प्रथम चीनी बन गए हैं. शिन्हुआ की खबर के अनुसार मेंग ने बाली में इंटरपोल की 85वीं महासभा में अपने पूर्वाधिकारी फ्रांस के मिरेल बलेस्त्राजी से यह पदभार ग्रहण किया.

इस बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कां ने संवाददाताओं को बताया कि इंटरपोल चीफ पद पर चीनी व्यक्ति की नियुक्ति यह दिखाती है कि चीन और जिम्मेदारियां उठाना चाहता है और दुनिया में कानून लागू करने में मदद करेगा. यह कदम राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा शुरू किए गए भ्रष्टाचार.विरोधी अभियान को भी बढ़ावा देगा. 

उधर,मेंग ने अपने भाषण में इंटरपोल के सभी सदस्य देशों के साथ मिल कर काम करने काआश्वासन दिया, ताकि इस अंतरराष्ट्रीय संगठन को वैश्विक पुलिस सहयोग के लिए एक मजबूत मंच बनाया जा सके. बता दें कि इंटरपोल का गठन 1914 में हुआ था. इसका मुख्यालय लियान में है. 190 सदस्य देशों वाले संयुक्त राष्ट्र के बाद इंटरपोल दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय संगठन है.

मोदी की यात्रा से घबराया चीन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -