दिल्ली में बाढ़ और उसकी तैयारियों पर सदस्यों ने पूछे सवाल, NDMC की बैठक स्थगित कर निकल गए सीएम केजरीवाल
दिल्ली में बाढ़ और उसकी तैयारियों पर सदस्यों ने पूछे सवाल, NDMC की बैठक स्थगित कर निकल गए सीएम केजरीवाल
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) की बुधवार को हुई बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और भाजपा नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक देखी गई. इस दौरान केजरीवाल ने बैठक को 'राजनीतिक युद्धक्षेत्र' में बदलने का आरोप लगाया। इसके बाद सीएम ने बैठक स्थगित कर दी और भाजपा सदस्यों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देने से 'भागने' का प्रयास किया। ऐसा उस समय हुआ जब बैठक के दौरान भाजपा सदस्यों ने सीएम केजरीवाल के 'राजनीतिक पर्यटन और गठबंधन' में शामिल होने का मुद्दा उठाया, वो भी उस समय जब देश की राजधानी विनाशकारी बाढ़ का सामना कर रही थी। इस हंगामे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें सीएम केजरीवाल को बैठक के दौरान भाजपा सदस्यों द्वारा पूछे गए सवालों का कोई जवाब नहीं देते देखा जा सकता है। बाद में केंद्रीय मंत्री और नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी की अनुपस्थिति में बैठक की अध्यक्षता कर रहे सीएम केजरीवाल ने अन्य सूचीबद्ध मामलों पर बिना किसी चर्चा के सत्र को गुरुवार के लिए स्थगित कर दिया।

 

NDMC के एक प्रतिनिधि के मुताबिक, लेखी के अनुपस्थित रहने पर केजरीवाल परिषद की बैठकों की अध्यक्षता करते हैं। जब दोनों में से कोई भी मौजूद नहीं होता है, तो सत्र की अध्यक्षता NDMC अध्यक्ष अमित यादव करते हैं, जो राष्ट्रीय सरकार द्वारा नियुक्त नौकरशाह हैं। भाजपा परिषद के सदस्यों ने बुधवार को बैठक की शुरुआत में केजरीवाल पर "राजनीतिक पर्यटन" जारी रखने का आरोप लगाया, जबकि दिल्ली पानी में डूबी हुई थी। NDMC के उपाध्यक्ष और भाजपा के एक प्रमुख सदस्य, सतीश उपाध्याय ने कहा कि पार्टी के सदस्यों ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में बारिश और बाढ़ के कारण नई दिल्ली के निवासियों को होने वाली कठिनाइयों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि, “सदस्यों ने दिल्ली में बाढ़ नियंत्रण पर शीर्ष बैठक आयोजित करने में देरी पर चिंता जताई, जिसने दिल्ली के साथ-साथ नई दिल्ली क्षेत्र में बारिश और बाढ़ की स्थिति को खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जल निकासी प्रणालियों की समय पर गाद सफाई नहीं की गई, जिससे NDMC के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ की समस्या बढ़ गई, और MCD क्षेत्रों में सीवरों के ओवरफ्लो के परिणामस्वरूप नई दिल्ली क्षेत्र में बैकवाटर बाढ़ आ गई, जिससे नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों को और अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। 

उन्होंने कहा कि, कनॉट प्लेस, भारती नगर, गोल्फ लिंक, लोधी रोड जैसे वीआईपी इलाके भी इस कुप्रबंधन के कारण अत्यधिक प्रभावित हुए।'' इसके अलावा, भाजपा परिषद सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने आम आदमी पार्टी (AAP) की आलोचना करते हुए कहा कि केजरीवाल अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन की बैठकों में भाग लेने में व्यस्त थे। जिस वक़्त दिल्ली में बाढ़ आई थी, उस समय वे पटना और बेंगलुरु जाकर विपक्षी बैठकों में शामिल हो रहे थे। उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि, "NDMC ने अपने क्षेत्र में 70 से अधिक सुविधा शिविर आयोजित किए, लेकिन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में केजरीवाल ने किसी भी शिविर में भाग नहीं लिया।" इस बीच AAP ने आरोपों का खंडन किया और केजरीवाल को सत्र आयोजित करने की अनुमति नहीं देने के लिए भाजपा को दोषी ठहराया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में केजरीवाल को भाजपा सदस्यों द्वारा जवाब देने के लिए कहे जाने पर चुप्पी साधते देखा जा सकता है और बाद में सीएम ने बैठक स्थगित कर दी।

संसद में विदेश मंत्री जयशंकर के संबोधन के बीच विपक्ष का हंगामा, अधीर रंजन ने की अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की मांग

'पीएम मोदी की विचारधारा ने मणिपुर को जला डाला..', राहुल गांधी का बड़ा हमला

8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में भेजे गए 17,000 करोड़, PM मोदी ने किया 1.25 लाख किसान समृद्धि केंद्र का लोकार्पण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -