संसद में विदेश मंत्री जयशंकर के संबोधन के बीच विपक्ष का हंगामा, अधीर रंजन ने की अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की मांग
संसद में विदेश मंत्री जयशंकर के संबोधन के बीच विपक्ष का हंगामा, अधीर रंजन ने की अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की मांग
Share:

नई दिल्ली: सत्तारूढ़ भाजपा के सांसदों ने गुरुवार (27 जुलाई) को भारत की विदेश नीति के घटनाक्रम पर विदेश मंत्री के बयान के दौरान विपक्षी सांसदों के हंगामे पर आपत्ति जताई और कहा कि वे लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को सदन में बोलने नहीं देंगे। जब अध्यक्ष ने चौधरी से व्यवस्था का प्रश्न उठाने के लिए कहा, तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल खड़े हो गए और कहा कि वह दिन में विदेश मंत्री के बयान में व्यवधान के विरोध में कांग्रेस नेता को बोलने की अनुमति नहीं देंगे।

 

चौधरी ने कहा कि मई 1978 में लोकसभा में विपक्ष के तत्कालीन नेता सी एम स्टीफन द्वारा मोरारजी देसाई सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को तुरंत बहस के लिए लिया गया था, यह सुझाव देते हुए कि मोदी सरकार के खिलाफ भी तुरंत ऊपर अविश्वास प्रस्ताव लाया जाना चाहिए था. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि प्रस्ताव अध्यक्ष के संज्ञान में है और इस पर विचार करने के लिए 10 दिन का समय है। जोशी ने यह भी कहा कि मोदी सरकार के पास संख्या बल है और अध्यक्ष जब भी फैसला करेंगे, वह मतदान का सामना करने के लिए तैयार है। जोशी ने कहा कि, “उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, जो अध्यक्ष के संज्ञान में है। 10 दिन का समय है. स्पीकर जब भी फैसला करेंगे, सरकार तैयार है. हमारे पास संख्याएं हैं. लोग हम पर और पीएम मोदी पर भरोसा करते हैं, उन (विपक्ष) पर नहीं.''  इससे पहले आज, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विपक्ष की जोरदार नारेबाजी के बीच पिछले चार महीनों में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री की विदेशी व्यस्तताओं का विस्तृत सारांश दिया। एक समय पर, विपक्षी सदस्यों द्वारा लगाए जा रहे "INDIA, INDIA" के नारों के बीच जयशंकर का संबोधन बमुश्किल सुनाई दे रहा था। 

बता दें कि, 'INDIA' 26 विपक्षी दलों के नवगठित भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन का संक्षिप्त रूप है। अपने बयान के दौरान विपक्ष के व्यवधान की आलोचना करते हुए जयशंकर ने कहा, ''यदि आप 'INDIA' होने का दावा करते हैं, लेकिन यदि आप भारत के राष्ट्रीय हितों को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप किस तरह के INDIA हैं? अगर आप राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री का सम्मान नहीं कर सकते, यदि आप विदेश मंत्री को संसद में बयान देने की अनुमति नहीं देंगे, तो यह बहुत खेदजनक स्थिति है। विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए गोयल ने कहा, ''यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष भारत की विदेश नीति जैसे मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहा है। विपक्ष यह नहीं समझ पाएगा कि भारत वैश्विक स्तर पर कैसे आगे बढ़ रहा है, जैसा कि विदेश मंत्री (एस जयशंकर) ने सदन में बताया है।''

सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करना लड़की को पड़ा भारी, भाई ने उतार दिया मौत के घाट

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, 31 जुलाई से 10 अगस्त तक NDA सदस्यों की बैठक लेंगे पीएम मोदी

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, रात में हुई फायरिंग से दहशत में लोग, घरों में लगा दी गई आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -