मेहंदी के पत्तों के यह फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
मेहंदी के पत्तों के यह फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Share:

मेहंदी लगाना आज के समय में किसे नहीं पसंद. हर लड़का और हर लड़किन मेहँदी लगाते हैं कोई हाथों में तो कोई बालों में. ऐसे में मेहँदी लड़कियों की सबसे महत्वपूर्ण चीज है. जी दरअसल मेहँदी श्रृंगार का एक बहुत ही अहम् अंग मानी जाती है और तो और खासकर हिन्दू धर्म में मेहँदी का बहुत महत्व होता है. जी दरअसल मेहँदी ही है जिसे सुहाग की निशानी भी माना जाता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मेहँदी के पत्ते बहुत काम के होते हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेहँदी के पत्ते के सेवन से होने वाले सेहत को लाभ के बारे में. आइए जानते हैं. 

मेहंदी के पत्तों के फायदे:

# जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है तो उन्हें रोज रात को सोते वक़्त थोड़े से पानी में मेहंदी के कुछ पत्तों को डालकर छोड़ देना चाहिए और अब सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पी लेना चाहिए. इससे लाभ होगा.

# जिन लोगों को स्किन से जुडी कोई समस्या होती है उन्हें इससे आराम पाने के लिए मेंहदी के पेड़ की छाल को अच्छे से पीसकर थोड़े से पानी में डालकर उबाल लेना चाहिए और अब इस काढ़े का सेवन रोज सुबह खाली पेट में करना चाहिए. इससे उन्हें लाभ मिलता है.

# जिन लोगों को किडनी से जुडी कोई समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए उन्हें थोड़े से मेहँदी के पत्तो को पीस लेना चाहिए और अब इसे आधा लीटर पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले. उसके बाद जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर पिएं. ऐसा करने से उन्हें लाभ होगा.

अगर रखना है लीवर को मजबूत तो रोज करें इस चीज का सेवन

कोरोना के हल्के लक्षण वालों को घर में कर सकेंगे क्वारैंटाइन, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय की नयी गाइडलाइन

अगर हैं हार्ट कमजोर तो आज से शुरू कर दें इस चीज का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -