अगर हैं हार्ट कमजोर तो आज से शुरू कर दें इस चीज का सेवन
अगर हैं हार्ट कमजोर तो आज से शुरू कर दें इस चीज का सेवन
Share:

सेहत का ध्यान रखने के लिए इन दिनों अधिक से अधिक कहा जा रहा है क्योंकि जरा सी भी चूक हमे कोरोना वायरस का शिकार बना सकती है. ऐसे में आज हम आपको सेहतमंद रखने के बताने जा रहे हैं चने खाने के फायदों के बारे में. जी दरअसल चने गीला करके भूनने पर ताकत देने वाले तथा रोचक, पर सूखे भूनने पर ज्यादा रूक्ष हो जाते हैं. इसी के साथ उबले चने पित्त तथा कफ को खत्म करने वाले होते है लेकिन भीगे अंकुरित चने कोमल, भूख बढ़ाने वाले, वीर्यवर्धक, शक्तिवर्धक, रक्त साफ़ करने वाले, प्रोटीन से भरपूर तथा ठंडे होते हैं. इसी के साथ चने की दाल पित्त तथा कफ पैदा करने वाली होती है. तो आइए जानते हैं आज चने खाने के फायदे.


* जी दरअसल शारीरिक कमजोरी दूर करने, शरीर को मजबूत बनाने तथा वजन बढ़ाने के लिए शाम को दो मुट्ठी काले चने साफ पानी में भिगो दें और उसके बाद इन अंकुरित चने को चबा-चबाकर खाएँ. जी दरअसल शारीरिक ताकत बढ़ाने का यह सबसे बेहतरीन उपाय है. 

* कमजोर दिल वाले लोगों को अंकुरित चने रोज खाना चाहिए और विशेषकर अंकुरित चने खाएँ तो हार्ट अटेक से बचे रह सकते हैं. कहा जाता है चने में मैग्नीशियम तथा फॉलेट काफी मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्टरॉल को कम करने में सहायक हैं. 

* महिलाओं में अनीमिया रोग अधिक देखा जाता है, उन्हें अंकुरित चने, गेहूँ में बेसन मिलाकर रोटी यानी किसी भी रूप में चने का सेवन अवश्य करना चाहिए. आपको बता दें कि चने में आयरन (लौह) इतनी अधिक मात्रा में होता है कि यह शरीर के लौह की जरूरत को आसानी से पूरी करता है. इसी के साथ गर्भवती माताओं को अंकुरित चने का सेवन जरुर करना चाहिए. 

* ब्लड प्रेशर हो तो अंकुरित चने खाना चाहिए क्योंकि यह रक्तवाहिकाओं को सामान्य करता रहता है, जिससे उच्च रक्तचाप का खतरा कम हो जाता है.

* अंकुरित चना पथरी के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अगर आपको पथरी है तो रातभर भिगो कर रखे हुए अंकुरित चनों को एक चम्मच शहद के साथ खा ले लाभ होगा.

ना दें इरफ़ान खान से जुडी अफवाहों पर ध्यान, एक्टर की टीम ने कहा- 'जंग लड़ रहे हैं'

आपके होंठ गुलाब जैसा बना देंगे यह दो घरेलू उपाय

अगर हो गए हैं पेट में छाले तो जरूर अपनाये यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -