अगर रखना है लीवर को मजबूत तो रोज करें इस चीज का सेवन
अगर रखना है लीवर को मजबूत तो रोज करें इस चीज का सेवन
Share:

सेहत को सही रखने के लिए कई बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेहत के लिए किशमिश कितनी फायदेमंद होती है. जी दरअसल किशमिश खाने के कई फायदे होते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में माना जाता है और यह हमारे शरीर के खराब पदार्थ को पूर्णतः बाहर निकाल देता है और हमारे पाचन शक्ति को बढाता है.

वैसे लीवर के खराब होने के लक्षण बहुत जल्दी लोगों के नजर में नहीं आते लेकिन अगर हर दिन किशमिश का सेवन किया जाए तो लीवर अच्छा रहता है और उसे कभी कोई नुकसान नहीं होता है. जी दरअसल आंखों के नीचे काले घेरे बन गए हैं, पेट में सूजन, शरीर पर सफेद धब्बे, आंखों का पीला पड़ना, मुंह से बदबू आना ये लक्षण लीवर खराब होने के मुख्य लक्षण होते है. जो बहुत जल्दी लोगों के नजर में नहीं आता. ऐसे में अगर इसका समय पर इलाज नहीं होता तो ये हमारे लिए अत्यधिक जानलेवा साबित हो सकती है. आप सभी को बता दें कि अधिक स्मोक करना, शराब पीना और ज्यादा कोलेस्ट्राल वाला खाना खाने लीवर खराब होता है. जी दरअसल लीवर के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद माना जाता है.

आपको बता दें कि इसके पानी का प्रतिदिन सेवन करने से लीवर और पेट से जुडी गंभीर समस्या खत्म किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप एक बर्तन में पानी में किशमिश को डाल कर उबाल ले और रात भर इसे ढंक कर छोड दे. इस पानी को दिन में दो बार सेवन करे और किशमिश को खाने में या नाश्तें में प्रयोग करे. ऐसा करने से आपका लीवर बेहतरीन रहेगा.

ना दें इरफ़ान खान से जुडी अफवाहों पर ध्यान, एक्टर की टीम ने कहा- 'जंग लड़ रहे हैं'

कोरोना के हल्के लक्षण वालों को घर में कर सकेंगे क्वारैंटाइन, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय की नयी गाइडलाइन

वेंटिलेटर बनाने में जुटी ये वाहन निर्माता कंपनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -