उज्जैन में श्री महाकालेश्वर सवारी मार्ग में नहीं होगा मांस का विक्रय
उज्जैन में श्री महाकालेश्वर सवारी मार्ग में नहीं होगा मांस का विक्रय
Share:

उज्जैन। मध्यप्रदेश के धार्मिक पर्यटन नगर उज्जैन में श्रावण भाद्रपद मास में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। दरअसल बारह ज्योर्तिलिंग में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर से श्रावण और भाद्रपद मास में प्रति सोमवार श्री महाकालेश्वर की सवारियों का आयोजन किया जाएगा। इन सवारियों की व्यवस्था को लेकर श्री महाकालेश्वर सवारी मार्ग से मांस के प्रतिष्ठानों को हटाने की कार्रवाई की गई। दरअसल दौलतगंज से महाकाल मंदिर और हरीफाटक ओवर ब्रिज बेगमबाग से कोट मोहल्ला के रास्ते पर मांस विक्रय को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

श्री महाकालेश्वर सवारी को लेकर आयोजित की गई बैठक में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के पदेन अध्यक्ष और कलेक्टर संकेत भोंडवे ने विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की। उन्होंने समिति सदस्यों की सलाहों को सुना। उन्होंने निर्णय लिया कि मंदिर के आसपास 8 जुलाई से अगले डेढ़ माह तक श्रावण मास में मांस मदिरा की दुकानों का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा। इतना ही नहीं सवारी मार्ग में तय पाइन्ट्स पर तोपची तोप चलाऐंगे।

श्रावण भाद्रपद मास में श्री महाकालेश्वर की सवारियों ओर नागपंचमी पर्व की व्यवस्था को लेकर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में चर्चा की गई। बैठक में सवारी मार्ग के जर्जर भवनों को चिन्हित किए जाने को लेकर निर्देश दिए गए। कहा गया कि सवारी मार्ग में विद्युत और टेलीफोन तार व्यवस्थित करने को लेकर चर्चा की गई।

उक्त बैठक में एसपी एमएस ने इस मामले में डीजे को लेकर कहा कि डीजे मालिकों की बैठक बुलाकर डीजे प्रतिबंधित किए जाने की जानकारी देने की बात कही। कावड़ियों को लेकर बैठक में चर्चा की गई कि कावड़ियों की प्रवेश व्यस्था को लेकर प्रबंध किया जाए। इस मामले में प्रवेश व्यवस्था को अलग से निर्धारित किया जाए। बैठक में कहा गया कि मंदिर के आसपास प्रसादी वितरण की व्यवस्था सीमित हो और इसे नियत स्थान पर लगाए जाने की बात कही गई।

सवारी में निकलेंगे महाकाल, साल में एक बार नागपंचमी पर खुलेगा मंदिर का पट

अच्छी बारिश की कामना के साथ चढ़ाई ध्वजा

20 साल बाद सोमवार के दिन श्रावण मास की शुरुआत

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -