इस वजह से अपना एक हाथ हमेशा छुपाती थी मीना कुमारी, 3 बच्चो के बाप से की थी शादी
इस वजह से अपना एक हाथ हमेशा छुपाती थी मीना कुमारी, 3 बच्चो के बाप से की थी शादी
Share:

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था। मीना के पिता मास्टर अली बख्श मुस्लिम थे जबकि मां बंगाली क्रिश्चियन थीं। जी हाँ और मीना कुमारी के माता पिता ने उनका नाम महजबीन रखा था, हालाँकि इंडस्ट्री में आने के बाद उनका नाम मीना कुमारी हो गया। मीना कुमारी अपने माता पिता की दूसरी बेटी थीं और उनके जन्म से उनके पिता बेहद दुखी थे क्योंकि अली बख्श बेटा चाहते थे। आप सभी को बता दें कि मीना कुमारी ने कम उम्र से ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था। जी दरअसल साल 1939 में फिल्म लेदरफेस रिलीज हुई थी और इस फिल्म में वह चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नजर आई थीं।

फिल्म के पहले दिन मीना कुमारी के 25 रुपये दिए गए थे और मीना कुमारी ने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया जिसमें पाकीजा, साहिब बीवी और गुलाम, दिल अपना और प्रीत पराई, बीजू बावरा, फूल और पत्थर, कोहिनूर, परिणीता, मेरे अपने, सांझ और सवेरा, दो बीघा जमीन और बहारों की मंजिल शामिल है। अदाकारा ने अपने करियर में करीब 92 फिल्मों में काम किया। अब अगर निजी जीवन के बारे में बात करें तो फिल्म तमाशा के सेट पर अशोक कुमार ने उनकी मुलाकात कमल अमरोही से करवाई। वहीं बाद में उन्होंने मीना कुमारी को अपनी अगली फिल्म अनारकली के लिए लीड रोल ऑफर किया। उसके बाद 21 मई 1951 को महाबलेश्वर से मुंबई लौटते हुए मीना कुमारी की कार का एक्सिडेंट हो गया। इस हादसे में मीना कुमारी के बाएं हाथ पर चोट लगी थी और उनके हाथ की सबसे छोटी उंगली टूट गई थी। इसकी वजह से उनकी उंगली की शेप भी पूरी तरह बदल गई थी।

हालाँकि फिल्मों में मीना कुमारी हमेशा अपना बायां हाथ दुपट्टे या साड़ी के पल्ले से छुपाती थीं। वहीं 14 फरवरी 1952 को 18 साल की मीना कुमारी ने 34 साल के कमल अमरोही से गुपचुप तरीके से शादी कर ली। कमल अमरोही पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता भी थे। हालाँकि बाद में दोनों अलग हो गए थे लेकिन दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ था। मीना कुमारी का निधन 31 मार्च 1972 को हुआ और उनके निधन की वजह लीवर सिरोसिस बताई गई। कहा जाता है वह शराब की शौकीन हो गई थीं और खूब शराब पीने लगी थीं।

फिल्मों की सफलता के बाद कार्तिक आर्यन बढ़ा दी फीस..? एक्टर ने कहा- 'हर कोई आगे बढ़ना चाहता है'

एक बार फिर लव बर्ड संग वेकेशन पर निकले अर्जुन कपूर

फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद रणवीर ने कंडोम कंपनी के लिए शुरू कर दिया था काम, और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -