'बिलकुल बर्दाश्त नहीं..', केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर अमेरिका ने दिया दखल, तो भारत ने दिया करारा जवाब
'बिलकुल बर्दाश्त नहीं..', केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर अमेरिका ने दिया दखल, तो भारत ने दिया करारा जवाब
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के संबंध में अमेरिका के दूसरे बयान पर गुरुवार को प्रतिक्रिया देते हुए टिप्पणियों को "अनुचित" और "अस्वीकार्य" करार दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "चुनावी और कानूनी प्रक्रियाओं पर ऐसी कोई भी बाहरी टिप्पणी पूरी तरह से अस्वीकार्य है। भारत में, कानूनी कार्यवाही पूरी तरह से कानून के शासन द्वारा शासित होती है। जो लोग समान मूल्यों को साझा करते हैं, विशेष रूप से साथी लोकतंत्रों को, उन्हें यह समझने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए ।" भारत ने दो टूक लफ़्ज़ों में कहा है कि, आंतरिक मामलों में किसी बाहरी का दखल बिलकुल बर्दाश्त नहीं है  

विदेश मंत्रालय ने अपने "स्वतंत्र और मजबूत" लोकतांत्रिक संस्थानों में भारत के गौरव पर जोर दिया और उन्हें किसी भी अनुचित बाहरी प्रभाव से सुरक्षित रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। बयान में कहा गया, "आपसी सम्मान और समझ अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए मौलिक है, और राष्ट्रों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है।" विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया अमेरिका द्वारा अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के संबंध में "निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं" के अपने आह्वान को दोहराने के बाद आई है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने दिन में एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। हम इनमें से प्रत्येक मामले के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं की वकालत करते हैं।" मिलर की टिप्पणी भारत द्वारा एक अमेरिकी राजनयिक को तलब करने और अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका की पिछली टिप्पणियों पर आपत्ति जताने के बाद आई है।

दिल्ली में मिशन के कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बरबेना को भारत द्वारा बुलाए जाने के बारे में विदेश विभाग की ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए, मिलर ने "निजी राजनयिक बातचीत" का हवाला दिया और टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जब मिलर से उनके बैंक खातों को फ़्रीज़ करने के कांग्रेस के आरोपों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "हम कर अधिकारियों द्वारा उनके कुछ बैंक खातों को इस तरह से फ़्रीज़ करने के बारे में कांग्रेस के दावों से भी अवगत हैं, जो आगामी चुनावों में प्रभावी प्रचार में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। हम वकालत करते हैं इनमें से प्रत्येक मुद्दे के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाएँ।

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका की पिछली टिप्पणियों पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राजनयिक को दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में तलब करने के बाद एक बयान में कहा, "भारत में कुछ कानूनी कार्यवाही के संबंध में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता द्वारा दिए गए बयानों पर हम कड़ी आपत्ति जताते हैं।" बयान में निष्कर्ष निकाला गया, "कूटनीति में, राष्ट्रों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है। साथी लोकतंत्रों के बीच यह जिम्मेदारी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसा करने में विफलता अस्वस्थ मिसाल कायम कर सकती है।"

'तो गिर जाएगी शाहबाज़ सरकार..', जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के मौलाना फजलुर रहमान ने दी चेतावनी

आंध्र में जगन सरकार के खिलाफ भाजपा ने छेड़ा अभियान, पुरंदेश्वरी बोलीं- ये विनाशकारी शासन

'दुनिया भारत से सीख सकती है..', पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद बोले बिल गेट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -