मैक मोहन को थी धूम्रपान की ऐसी लत... एक सिगरेट से जला लेते थे दूसरी
मैक मोहन को थी धूम्रपान की ऐसी लत... एक सिगरेट से जला लेते थे दूसरी
Share:

बॉलीवुड में खलनायकों का एक दौर ऐसा था जब उनके बिना मूवी (Film) अधूरी कही जाती थी। वो  मूवी का एक ऐसा अभिन्न भाग होते थे जिनके लिए एक से बढ़कर एक धांसू डॉयलाग को ढूंढा जाता था। पर्दे पर जब खलनायक आता था तो उसकी बातों से लोगों के होश उड़ जाते थे और उसे देखकर नफरत तक करने लगते थे। ऐसे मे क्या आप सोच सकते हैं कि किसी मूवी में महज तीन शब्द बोलकर कोई खलनायक हमेशा हमेशा के लिए अमर हो गए। जी हां हम बात कर रह हैं मूवी ‘शोले’ (Film ‘Sholay’) के मशहूर खलनायक मोहन माकीजनी (Famous villain mohan makijani) की जिन्हें दुनिया मैक मोहन (Mac mohan) के नाम से पहचानते है। आज उनका बर्थडे है।

दरअसल मैक मोहन(Mac mohan) का जन्म आज ही के दिन यानि 24 अप्रैल 1938 में ब्रिटिश भारत के कराची में हुआ था। उनके पिता इंडिया में ब्रिटिश आर्मी कर्नल थे। वो मशहूर अदाकारा रवीना टंडन के मामा भी रहे। 1940 में मैक के पिता का ट्रांसफर हुआ और वो लखनऊ में आ बसे। मैक ने लखनऊ में पढ़ाई की और वहां उनकी दोस्ती सुनील दत्त से हुई। कॉलेज से ही मैक ने थिएटर शुरु किया और पूणे के मूवी एंड टैलिविजन इंस्टीट्यूट से एक्टिंग भी सीखी।

मैक ने बॉलीवुड में तकरीबन  200 से अधिक मूवीज में काम करके अपने फैंस का दिल जीता है। सन 1946 में उन्होंने ‘हकीकत’ मूवी से अपने अभिनय की शुरुआत की और जिसके उपरांत उनके पास एक से बढ़कर एक मूवीज के ऑफर आए। ‘जंजीर’, ‘सलाखें’, ‘शागिर्द’, ‘सत्ते पे सत्ता’, ‘डॉन’, ‘दोस्ताना’, ‘काला पत्थर’। हालांकि जिस मूवी के लिए मैक को सबसे ज्यादा याद रखा गया वो मूवी थी ‘शोले’।

मूवी ‘शोले’ में मुख्य खलनायक गब्बर यानी अमजद खान ही रहे। हालांकि इसमें मैक ‘सांभा’ के किरदार में नज़र आए। दिलचस्प है कि मूवी में उनके बहुत से सीन काटे गए थे और सिर्फ एक सीन रखा गया। इसमें वो गब्बर के सवाल ‘कितना इनाम रखी है सरकार हम पर’ का जवाब देते हैं ‘पूरे पचास हजार’। सिर्फ इस तीन शब्द से इस मूवी में उनका किरदार हर किसी को याद आता है।

मैक ने बॉलीवुड की अधिकतर मूवीज में खलनायक का ही किरदार निभाया था। उन्हें शायरी का भी बहुत शौक था। मैक स्वभाव के बहुत अच्छे थे लेकिन उनकी एक ही आदत सबसे बुरी भी कही जाती है। वो शराब बहुत पीते थे। सिगरेट तो इतनी ज्यादा पीते थे कि माचिस की आवश्कयता ही नहीं पड़ती थी बल्कि वो सिगरेट से सिगरेट जला भी लेते थे। शायद यही उनके अंत का कारण बन गया। 10 मई 2010 को कैंसर की वजह से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली थी।

कई वर्षों के बाद एक बार फिर फिल्मों में होगी मन्दाकिनी की वापसी

फैंस को लगेगा बड़ा झटका...साजिद नाडियावाल ने सलमान की इस मूवी से खींचा अपना हाथ

देर रात पार्टी के लिए निकली मलाइका अरोड़ा, एक गांठ पर टिका एक्ट्रेस का टॉप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -