जोर-शोर से चल रहीं जन्माष्टमी की तैयारियां, मुस्लिम कारीगर बना रहे 'कान्हा' के लिए आकर्षक पोशाक
जोर-शोर से चल रहीं जन्माष्टमी की तैयारियां, मुस्लिम कारीगर बना रहे 'कान्हा' के लिए आकर्षक पोशाक
Share:

मथुरा: जन्‍माष्‍टमी में भगवान श्रीकृष्‍ण को पोशाक तैयार करने का जिम्मा मुस्लिम कारीगरों के हाथों में है. यह पहली दफा नहीं है कि बाल गोपाल की पोशाक बनाने की जिम्‍मेदारी यहां के मुस्लिम कारीगरों को मिली हो, बल्कि इस काम से संबंधित कारीगरों की पिछली कई पीढि़यां भगवान श्रीकृष्‍ण की पोषाक बनाने का कार्य करती आई हैं. इस तरह, मथुरा का मुस्लिम समुदाय कई दशकों से लोगों को सौहार्द और भाईचारे का संदेश देते आया हैं. 

गौरतलब है कि मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव को लेकर सभी तैयारियों में जुटे हुए हैं, वहीं प्रशासन भी पूरी तरह श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव को अबकी बार और अधिक दिव्य तथा भव्य बनाने के लिए कमर कसे हुए हैं. मुस्लिम कारीगर, भगवान श्री कृष्ण और राधा की सुंदर और आकर्षक पोशाक तैयार करने में जुटे हुए हैं और कन्हैया के जन्म उत्सव की तैयारियों में मुस्लिम समुदाय के लोग सांप्रदायिक सौहार्द का संदेश दे रहे हैं. 

स्‍थानीय लोगों के मुताबिक, ऐसा नहीं है कि इन मुस्लिम कारीगरों द्वारा श्रीकृष्‍ण के लिए बनाई गई पोशाक का उपयोग केवल मथुरा में होता है, बल्कि जन्मोत्सव के दिन कान्हा के श्रंगार और पहनाई जाने वाली पोशाकों को भारत के अन्‍य शहरों में ही नहीं, विदेशों तक में पहुंचाया जाता है. मथुरा में पोशाक और मुकुट श्रृंगार का बहुत बड़ा कारोबार है. 

यमुना में आई बाढ़ से दिल्ली के किसानों को हुआ इतना नुकसान

इस सेक्टर में होगा पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक का इनवेस्टमेंट

यूपी में महंगा हुआ पेट्रोल, जानें नई कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -