घर पर इस तरह बनाए ढाबे जैसी मटर पनीर

ठंड के मौसम में मटर खूब मिलते हैं और इस मौसम में लोग मटर पनीर बनाने में जरा भी देर नहीं करते। ऐसे में अगर आप ढाबे जैसी मटर पनीर खाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी रेसेपी।

आवश्यक सामग्री-
एक कप हरी मटर के दाने
250 ग्राम पनीर (चौकोर टुकड़ो में कटा हुआ)
एक प्याज कटा हुआ
2 हरी मिर्च कटी हुई
लहसुन की 2 से 3 कलियां
आधा इंच अदरक का टुकड़ा कटा हुआ
2 टमाटर कटे हुए
6 से 7 काजू
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
स्वादानुसार नमक
तेल

विधि- सबसे पहले मटर पनीर बनाने के लिए सबसे पहले एक कप में गुनगुना पानी लेकर, उसमें 10 से 15 मिनट के लिए काजू भिगो दें। इसके बाद एक बर्तन में पानी डालकर उसमें मटर के दाने और आधा छोटा चम्मच नमक डालें और मध्यम आंच पर मटर के नर्म होने तक उबालें। अब प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को एक साथ मिक्सी में पीस कर ग्रेवी के लिए पेस्ट तैयार कर लें। अब इसके बाद भि‍गोए हुए काजू को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अब मिक्सी में टमाटर पीस कर उसकी प्यूरी बना लें। अब गैस पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें, फिर तेल में ग्रेवी के लिए तैयार प्याज का पेस्ट और नमक डालकर, इसे एक बड़े चम्मच से चलाते हुए 5 से 6 मिनट तक मध्यम आंच पर भूनें।

इसी के साथ अब ग्रेवी में टमाटर की प्यूरी मिलाकर, 5 से 6 मिनट पकाएं। अब ग्रेवी से तेल अलग होता दिखने लगे, तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर मिक्स करके चम्मच से चलाते हुए 2 मिनट तक भूनें। इसके बाद अब ग्रेवी में काजू का पेस्ट डालकर 1 से 2 मिनट तक पकाएं। अब कड़ाही में उबले मटर और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करके, सब्जी को मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। इसके बाद सब्जी में पनीर के टुकड़े डालकर मिलाएं। इसे 2 से 3 मिनट के लिए और पकने दें। अब जब सब्जी अच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर दें।

एक बार इस विधि से बनाएंगे कश्मीरी पुलाव तो कभी भूल नहीं पाएंगे आप

आज घर में जरूर बनाए आलू पत्तागोभी मसाला, खाकर आ जाएगा मजा

लोहड़ी पर जरूर बनाए सबसे टेस्टी मखाने की खीर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -