आज घर में जरूर बनाए आलू पत्तागोभी मसाला, खाकर आ जाएगा मजा

ठंड के दिनों में गोभी और पत्तागोभी खाने में लोगों को बड़ा आनंद आता है। ऐसे में अगर आप पत्तागोभी की सरल सब्जी खा-खाकर ऊब चुके हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं आलू पत्तागोभी मसाला सब्जी, जिसे बनाना बहुत आसान है और यह आपको खाने में भी बड़ी स्वादिष्ट लगेगी। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

आवश्यक सामग्री
1 पत्तागोभी
1 आलू
1 गाजर (ऑप्शनल)
आधा कप मटर
1 छोटा चम्मच साबुत जीरा
1 तेजपत्ता
1 सूखी लाल मिर्च
2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
चुटकीभर हल्दी
1 बड़ा चम्मच गरम मसाला
तेल जरूरत के अनुसार
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि - सबसे पहले मीडियम आंच में एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रखें। अब तेल के गर्म होते ही जीरा, तेजपत्ता, सूखी लाल मिर्च डालें। इसके बाद जैसे ही जीरा चटकने लगे पत्तागोभी और आलू डालकर कड़छी से चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। अब हल्दी, नमक, जीरा पाउडर मिलाएं और ढककर 5 से 10 मिनट तक पकाएं। ध्यान रहे कि पानी बिल्कुल न डालें क्योंकि पत्तागोभी में खुद पानी रहता है। तय समय के बाद देखने को मिलेगा कि पत्तागोभी आधा पक चुका है। अब मटर डालें और दोबारा ढककर 5 मिनट के लिए पकाएं।  5 मिनट बाद पूरी सब्जी में गरम मसाला मिक्स कर आंच बंद कर दें। अब लीजिये तैयार है आलू पत्तागोभी मसाला।

नोट: मटर बाद में डालने से यह ज्यादा गलेगा नहीं और साबुत दिखेगा। इसके अलावा मटर को पहले से भी थोड़ा उबाल लेंगे तो बेहतर रहेगा। इसी के साथ आप कच्चे और उबले दोनों तरह के आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लोहड़ी पर जरूर बनाए सबसे टेस्टी मखाने की खीर

मकर संक्रांति पर जरूर बनाए उड़द बाजरे की खिचड़ी

खुद को सेहतमंद रखने के लिए जरूर करें आंवले के मुरब्बे का सेवन, बनाए इस तरह


 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -