केरल की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, एक की मौत 16 घायल, 25 घर भी क्षतिग्रस्त
केरल की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, एक की मौत 16 घायल, 25 घर भी क्षतिग्रस्त
Share:

कोच्चि: केरल के कोच्चि के अंतर्गत आने वाले त्रिपुनिथुरा में एक आवासीय क्षेत्र में संचालित एक अवैध पटाखा गोदाम में सोमवार को हुए भीषण विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और महिलाओं और बच्चों सहित 16 अन्य घायल हो गए। चार घायल व्यक्तियों की हालत कथित तौर पर गंभीर है और उन्हें विशेषज्ञ देखभाल के लिए नजदीकी अस्पताल से कलामासेरी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। 

जिला प्रशासन के अनुसार, पीड़ित की पहचान तिरुवनंतपुरम के रहने वाले विष्णु के रूप में हुई है, लेकिन अन्य विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं हैं। विस्फोट में आसपास के 25 से अधिक घर और कुछ दुकानें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं और दो वाहन पूरी तरह से जल गए। हालांकि विस्फोट का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन मौके पर पहुंचे अग्निशमन और बचाव कर्मियों ने कहा कि गोदाम में लाए गए भारी मात्रा में पटाखों में एक साथ विस्फोट होने की आशंका है। अग्निशमन एवं बचाव विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि यह एक भीषण विस्फोट था, जिसके झटके कई किलोमीटर दूर तक महसूस किये गये।

उन्होंने कहा कि स्थानीय अग्निशमन केंद्र पर भी झटके महसूस किए गए और वे विस्फोट की तेज आवाज से चिंतित होकर घटनास्थल की ओर रवाना हो गए। अधिकारी ने बताया कि आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया, लेकिन इससे पहले ही आसपास के इलाकों में भारी नुकसान हो चुका था। सहायक स्टेशन अधिकारी ने मीडिया को बताया, "हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि इस घनी आबादी वाले इलाके में पटाखा गोदाम संचालित किया जा रहा है। इसे संचालित करने वालों ने इसके लिए कोई अनुमति नहीं ली थी।"

यह स्पष्ट करते हुए कि विस्फोट का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चला है, उन्होंने कहा कि वे स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी पर भरोसा कर रहे हैं जिन्होंने कहा कि दुर्घटना तब हुई जब एक वाहन से पटाखे गोदाम में उतारे जा रहे थे। अधिकारी ने कहा, "स्थानीय लोगों ने कहा कि गोदाम कुछ समय से इलाके में संचालित किया जा रहा था और स्थानीय मंदिर उत्सव के हिस्से के रूप में पटाखों का भंडारण किया गया था। हमें ऐसे विवरणों को सत्यापित करना होगा। लेकिन, हमें अब तक इसके संचालन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।" 

इस बीच, स्थानीय निवासी अभी भी अप्रत्याशित बड़े विस्फोट के प्रभाव से उबर नहीं पाए हैं जिसने क्षेत्र को हिलाकर रख दिया है। इलाके में कई दो मंजिला इमारतों की छतें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त पाई गईं। विस्फोट के प्रभाव से कई घरों के दरवाजे और खिड़कियाँ उड़ गईं और पोर्टिको में खड़ी कारें ईंटें और टाइलें गिरने से नष्ट हो गईं। यहां तक कि ऊंचे पेड़ों को भी आग के कारण पूरी तरह से जले हुए देखा जा सकता है और विस्फोट के अवशेष कई मीटर दूर तक देखे जा सकते हैं। महिला ने कहा कि, "हमने सब कुछ खो दिया है...मेरा घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। कोई दरवाजे और खिड़कियां नहीं हैं...हम यहां कैसे रह सकते हैं?" 

एक बुजुर्ग व्यक्ति को अपनी जान न खोने की खुशी साझा करते देखा गया, जबकि एक किशोर लड़के को विशाल विस्फोट के प्रभाव से कांपते देखा जा सकता था। अधिकारियों ने कहा कि घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके में भारी मात्रा में पटाखों के अवैध भंडारण की जांच शुरू की गई है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री वेना जॉर्ज ने विस्फोट में घायल हुए लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों के साथ गुजरात सीएम भूपेन्द्र पटेल ने बिताई रात, जैविक खेती, सिंचाई और नशे के मुद्दे पर की चर्चा

गाज़ा में इजराइल का रेस्क्यू ऑपरेशन, एयरस्ट्राइक में 67 फिलिस्तीनियों की मौत

'MP से अगर सोनिया गांधी राज्यसभा जाएं तो हमें खुशी होगी', बोले जीतू पटवारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -