आखिर क्यों गिर रहा मारुती सुजुकी का प्रोडक्शन ?

महामारी कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन का असर देश में ऑटोमोबाइल कंपनियों पर काफी गहरा हुआ है. देश की नंबर 1 कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में इसके चलते मई, 2020 में 98 फीसद की भारी गिरावट आई है. वही, कोरोनावायरस महामारी की वजह से Maruti Suzuki ने पिछले महीने अपने तीन प्लांट में सिर्फ 3,714 वाहनों का निर्माण किया है जो कि पिछले साल मई में बनाए गए 1,51,888 यूनिट्स की तुलना में 98 फीसद कम है. कुल वाहनों में 3,652 यूनिट्स पैसेंजर कारों की तैयार की गईं जबकि 62 यूनिट्स सुपर कैरी लाइट कमर्शियल व्हीकल की तैयार की गईं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

कोरोना संक्रमण में इस बाइक निर्माता कंपनी ने धड़ल्ले से बेची बाइक्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी सेग्मेंट में समान गिरावट दर्ज की गई है. मिनी सेग्मेंट में आने वाली कारें जैसे Alto और S-Presso की सिर्फ 401 कारें बनाई गईं जबकि पिछले साल में 23,874 यूनिट्स तैयार की गईं थी, जिसमें 98 फीसद की गिरावट आई. वहीं कॉम्पैक्ट सेग्मेंट की बात की जाए, जिसमें प्रीमियम हैचबैक Baleno और Swift शामिल हैं. इसमें 1,950 यूनिट्स के साथ 97 फीसद की गिरावट देखी गई है जबकि पिछले साल इसी अवधि में इसकी 84,705 यूनिट्स तैयार की गईं थी. वहीं यूटिलिटी व्हीकल की बात की जाए, जिसमें Vitara Brezza और Ertiga शामिल है तो कंपनी ने इसकी सिर्फ 928 यूनिट्स तैयार की, जो कि पिछले साल इसी अवधि में तैयार की गई 24,748 से कम थी.

TVS के इस स्टाइलिश स्कूटर को खरीदने के लिए चुकाने पड़ेगे अधिक दाम

अगर आपको नही पता तो बता दे कि कोरोनावायरस के चलते  देश में मारुति सुजुकी ने मार्च से अपना प्रोडक्शन और बिक्री संचालन अस्थाई रूप से बंद कर दिया था. अब सरकार द्वारा लॉकडाउन में राहत देने के बाद Maruti Suzuki ने अपने तीन प्लांट में चरणबद्ध प्रक्रिया से संचालन को दोबारा शुरू किया. इसमें कंपनी का हरियाणा स्थित मानेसर प्लांट और गुरुग्राम प्लांट शामिल है. वहीं कंपनी ने गुजरात स्थित सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन प्लांट में भी संचालन शुरू किया था. इन सभी प्लांट्स में कंपनी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और सफाई का ध्यान रखते हुए काम कर रही है. 

Tata Nexon का स्टाइलिश अवतार ग्राहकों का जीत रहा दिल, जानें क्या है अन्य फीचर्स

Benelli TNT 600i बाइक बाजार में हुई लॉन्च, जानें खास फीचर्स

TVS Jupiter BS6 : ग्राहक को स्कूटर को खरीदने के लिए चूकाने पड़ेगे पहले से अधिक दाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -