वैवाहिक बलात्कार को जल्द ही अपराध की श्रेणी में लाया जाएगा
वैवाहिक बलात्कार को जल्द ही अपराध की श्रेणी में लाया जाएगा
Share:

नई दिल्ली : करीब एक माह पहले तक महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी वैवाहिक बलात्कार को भारतीय परिप्रेक्ष्य की दृष्टि से अनुकूल नहीं मानती थी, लेकिन आज उन्होने खुद कहा कि सरकार वैवाहिक संबंधों में बलात्कार को अपराध की श्रेणी में लाने पर विचार कर रही है।

मेनका के पुराने विचार पर महिला आयोग से लेकर आम जन सबने तीखी प्रतिक्रियाएं दी थी। मेनका ने बताया कि देश के जिन 100 जिलों में केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शुरुआत की गई थी, उनमें से 49 जिलों में इस मुहिम का असर दिख रहा है। वहां के लिंगानुपात में बहुत सुधार देखा गया है।

अभियान की शुरुआत अगले 61 जिलों में करने के दौरान पत्रकारों से बात करते हगुए मेनका गांधी ने कहा कि वैवाहिक बलात्कार के मामले में जल्द ही फैसला लिया जाएगा। महिलाओं के गर्भ में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए मेनका ने गर्भवती महिलाओं के अनिवार्य पंजीकरण पर जोर दिया।

आगे उन्होने कहा कि प्रेगनेंट औरतों की मॉनिटरिंग के लिए सरपंच को हर गांव में नोडल अधिकारी बनाना चाहिए। मेनका ने अस्पताल में डिलीवरी कराने पर जोर देते हुए कहा कि अस्पताल में भ्रूण हत्या मुश्किल है, लेकिन घरों में दाई के जरिए यह करना मुमकिन है। बाद में वो ये कह देती है कि बच्चा मरा हुआ पैदा हुआ था। सरपंच के पास एक बोर्ड होना चाहिए ताकि उसमें लिखा जा सके कि किस गांव में कितनी लड़कियां है और कितने लड़के।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -