9 घंटे चला मैराथन ऑपरेशन, निकाला गया अब तक का सबसे बड़ा ट्यूमर
9 घंटे चला मैराथन ऑपरेशन, निकाला गया अब तक का सबसे बड़ा ट्यूमर
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में नौ घंटे तक चले मैराथन ऑपरेशन के बाद 18 वर्षीय एक युवक की जांघ से 37 सेंटीमीटर लंबा एक विशाल ट्यूमर निकाल दिया गया है, जिससे युवक को नया जीवन मिला. डॉक्टरों ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है कि यह ट्यूमर पैर का अब तक का सबसे विशाल ट्यूमर है. 

National Girl Child Day : चिराग ही नहीं देता है रोशनी अपार, बेटियों पर भी लूटाओं भर-भर प्यार

उन्होंने कहा है कि, प्रवीण कुमार गुप्ता को 26 दिसंबर, 2018 को सर गंगा राम अस्पताल में आर्थोपेडिक्स विभाग में उपचार हेतु भर्ती कराया गया था, किन्तु यहां से पहले उन्होंने कई अस्पतालों के चक्कर काटे थे, किन्तु सभी जगह उनका पैर काटे जाने की ही सलाह दी गई थी. अस्पताल के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच से पता चला है कि उसकी जांघ में 37 सेंटीमीटर लंबा और 18 सेमी चौड़ा और 12 सेमी मोटा एक बड़ा ट्यूमर था, जो कूल्हे और जांघ के पूरे पिछले हिस्से को प्रभावित कर रहा था. 

यहां से हर माह कमाएं 54 हजार रु, National steel corporation limited में निकली वैकेंसी

उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन के साथ डॉक्टरों ने न केवल प्रवीण का ट्यूमर निकाला बल्कि उसके पैर को काटने से भी बचा लिया. डॉक्टरों के अनुसार यह पैर से निकाला गया सबसे बड़ा ट्यूमर है और इसे निकालने के लिए केवल एक बोटल खून की जरुरत पड़ी.  जानकारी के अनुसार प्रवीण के ट्यूमर प्रभावित हिस्से में 2012 में ही सूजन दिखाई देने लगी थी और समय के साथ यह ट्यूमर बढ़ता ही चला गया. इस सर्जरी के लिए आर्थोपेडिक्स, वैस्कुलर सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी और एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के चिकित्सकों से सहायता ली गई. 

खबरें और भी:-

1100 से अधिक पद खाली, उत्तर प्रदेश में निकाली वैकेंसी

डॉलर के मुकाबले मंगलवार को मजबूती के साथ खुला रुपया

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन गिरावट के साथ हुई बाजार की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -