दिल्ली में मौजूद हैं हनुमान जी के कई लोकप्रिय मंदिर, पूरी होती है कई मनोकामनाएं
दिल्ली में मौजूद हैं हनुमान जी के कई लोकप्रिय मंदिर, पूरी होती है कई मनोकामनाएं
Share:

भारत की हलचल भरी राजधानी दिल्ली न केवल अपने समृद्ध इतिहास और विविध संस्कृति के लिए बल्कि अपने आध्यात्मिक अभयारण्यों के लिए भी जानी जाती है। शहर की शोभा बढ़ाने वाले असंख्य मंदिरों में से, हनुमान मंदिर भक्ति और आस्था के केंद्र के रूप में प्रतिष्ठित हैं। इस लेख में, हम दिल्ली के तीन प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारे में जानेंगे, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा महत्व और इतिहास है।

प्राचीन हनुमान मंदिर:
कनॉट प्लेस में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर भक्तों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। इस प्राचीन मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। किंवदंतियों के अनुसार, पांडवों ने महाभारत युद्ध के दौरान जीत हासिल करने के लिए इस मंदिर की स्थापना की थी और महाराजा मान सिंह प्रथम ने इसके पुनर्निर्माण में योगदान दिया था। प्राचीन हनुमान मंदिर का केंद्रीय स्थान इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल बनाता है।

मराघाट वाले हनुमान जी:
दिल्ली के कश्मीरी गेट पर स्थित मराघाट वाले हनुमान जी मंदिर अपनी अनूठी विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है। भगवान हनुमान की मूर्ति जमीन से लगभग 7 से 8 फीट नीचे स्थित है। प्रारंभ में यह मंदिर यमुना नदी के किनारे स्थित था, लेकिन नदी के जल स्तर में भिन्नता के कारण इसकी निकटता में बदलाव देखा गया है। मराघाट वाले हनुमान जी का आशीर्वाद लेने के लिए भक्त विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार को इस मंदिर में आते हैं।

हनुमान मंदिर, करोल बाग:
दिल्ली के प्रमुख स्थलों में से एक, करोल बाग में हनुमान मंदिर में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची विशाल मूर्ति है। झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के पास स्थित यह मंदिर आसानी से पहुँचा जा सकता है, जो इसे उपासकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है। प्रभावशाली मूर्ति में हनुमान को अपनी छाती फाड़कर भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण को प्रकट करते हुए दिखाया गया है - जो अटूट भक्ति का एक शक्तिशाली प्रतिनिधित्व है। इस विस्मयकारी दृश्य को देखने और दिव्य आशीर्वाद पाने के लिए भक्त नियमित रूप से इस मंदिर में आते हैं।

दिल्ली के हनुमान मंदिर वहां आने वाले भक्तों की भीड़ को आध्यात्मिक सांत्वना और दैवीय जुड़ाव की भावना प्रदान करते हैं। प्रत्येक मंदिर का अपना अनूठा आकर्षण और ऐतिहासिक महत्व है, जो शहर में धार्मिक विविधता की समृद्ध टेपेस्ट्री में योगदान देता है। चाहे आप जीवन की चुनौतियों से मुक्ति चाहते हों या इन मंदिरों से निकलने वाली गहन आध्यात्मिकता का अनुभव करना चाहते हों, दिल्ली के हनुमान मंदिरों की यात्रा एक यात्रा के लायक है।

घर की इस दिशा में रखे 'रामदरबार', हो जाएंगे मालामाल

शरीर में दिखे ऐसे बदलाव तो समझ जाएं आने वाली है मौत, शिव पुराण से जानिए मृत्यु के संकेत

रसाई घर में रख दें ये दो चमत्कारी पौधे, घर में होगी धनवर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -