शरीर में दिखे ऐसे बदलाव तो समझ जाएं आने वाली है मौत, शिव पुराण से जानिए मृत्यु के संकेत
शरीर में दिखे ऐसे बदलाव तो समझ जाएं आने वाली है मौत, शिव पुराण से जानिए मृत्यु के संकेत
Share:

हिंदू धर्म, अपने पवित्र ग्रंथों की समृद्ध सूची के साथ, शिव पुराण को शामिल करता है, जो शैव परंपरा के भीतर एक सम्मानित ग्रंथ है। यह पुराण भगवान शिव की दिव्य महिमा का वर्णन करता है, उनके विभिन्न रूपों, अवतारों पर प्रकाश डालता है और ज्योतिर्लिंगों का विस्तृत विवरण प्रदान करता है। शिव की अभिव्यक्तियों की खोज के अलावा, शिव पुराण में जीवन और मृत्यु से जुड़े रहस्यों के बारे में भी बताया गया है. शिवपुराण में भगवान शिव माता पार्वती को मृत्यु से जुड़े ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं, जो मृत्यु के निकट होने का संकेत माने जाते हैं. आइये आपको बताते हैं मृत्यु के पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में-

शरीर:
शिव पुराण में बताया गया है कि, व्यक्ति की इंद्रियां अगर सही के काम करना बंद कर दें तो यह मृत्यु के नजदीक होने का संकेत हो सकता है. इसके अतिरिक्त शरीर के रंग का बदलना जैसे शरीर का नीला, सफेद या पीला पड़ जाना, त्वचा पर कई जगह लाल चकते नजर आना भी मृत्यु का संकेत हो सकते हैं.

शिव पुराण के मुताबिक, जब किसी व्यक्ति को अपनी परछाई न दिखाई दे या अपनी परछाई सिर के बिना दिखाई दे तो यह भी मृत्यु के निकट होने का संकेत हैं. मृत्यु के पास होने पर व्यक्ति को जल, तेल, घी या आईने में भी परछाई नजर नहीं आती.

मृत्यु के निकट होने से पहले मनुष्य को चंद्रमा, अरुंधति तारा, सप्तऋषि तारे या अन्य तारे भी नहीं नजर आते. अगर किसी व्यक्ति के साथ ऐसा हो तो समझिए उसके जीवन में कुछ ही समय शेष है.  

हिंदू धर्म में एक पवित्र ग्रंथ के रूप में प्रतिष्ठित शिव पुराण न केवल भगवान शिव के दिव्य पहलुओं की प्रशंसा करता है बल्कि जीवन और मृत्यु के रहस्यों में गहन अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है। मृत्यु से पहले के संकेत, जैसा कि पुराण में बताया गया है, आध्यात्मिक यात्रा और मृत्यु चक्र की अनिवार्यता पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। इन संकेतों की आध्यात्मिक प्रकृति को स्वीकार करते हुए, हिंदू परंपरा में व्यक्तियों को जीवन से मृत्यु तक संक्रमण के संबंध में शिव पुराण की गहन शिक्षाओं में सांत्वना और चिंतन मिल सकता है।

रसाई घर में रख दें ये दो चमत्कारी पौधे, घर में होगी धनवर्षा

बेहद भाग्यवान होती हैं ऐसे माथे वाली लड़कियां

बेहद शुभ है 25 जनवरी का दिन, ये उपाय अपनाने से दूर होगी हर अड़चन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -