43 सालों तक न्याय की आस लगाए बैठे कई लोगों ली मौत, अब आया बेहमई कांड पर फैसला
43 सालों तक न्याय की आस लगाए बैठे कई लोगों ली मौत, अब आया बेहमई कांड पर फैसला
Share:

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के चर्चित बेहमई हत्याकांड केस में 43 वर्ष के उपरांत फैसला आ गया है. इस केस में एक आरोपी को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है जबकि एक आरोपी को बरी किया गया है.

खबरों का कहना है कि कानपुर देहात के बेहमई केस में बुधवार को कानपुर देहात की एंटी डकैती कोर्ट ने सजा सुनाते हुए एक अपराधी को उम्रकैद की सजा सुनाई है. साथ ही कोर्ट ने एक आरोपी को बरी कर चुका है. केस में वादी के साथ मुख्य आरोपी फूलन देवी समेत कई आरोपियों की जान चली गई है. इस घटना में कुल 36 लोगो को आरोपी पाया गया था.

अदालत ने जेल में बंद 2 आरोपियों में एक अपराधी श्याम बाबू को बेहमई कांड में दोषी मानते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई जबकि एक आरोपी विश्वनाथ को सबूतों के अभाव में बरी भी किया जा चुका है.

क्या था बेहमई कांड?: अब तक मिली जानकारी के अनुसार कानपुर देहात के राजपुर थाना इलाके के यमुना किनारे बसे बेहमई गांव में 14 फरवरी 1981 को डकैत रही फूलन देवी ने लाइन से खड़ा करके 20 लोगो की गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था. मारने वाले सभी ठाकुर थे. इस घटना के उपरांत देश व विदेश में इस घटना की चर्चा भी की थी.

इतना ही नहीं कई विदेशी मीडिया ने भी जिले में डेरा डाला लिया था और वही जब सारा गांव ज़िला इस घटना से कांप रहा था तो वही गांव के ही रहने वाले राजाराम मुकदमा लिखावाने के लिए आगे गए थे, उन्होंने फूलन देवी और मुस्तकीम सहित14 को नामजद कराते हुए 36 डकैतों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज  करवाया गया था लेकिन पूरे देश को दहला देने वाला बेहमई कांड लचर पैरवी और कानूनी दांव पेंच में ऐसा उलझा कि 42 सालों में भी पीड़ितों को न्याय नहीं मिल सका था.

अब ये भी कहा जा रहा है कि बहुचर्चित मुकदमे में नामजद अधिकांश डकैतों के साथ ही 28 गवाहों की मृत्यु हो चुकी है. वादी राजाराम हर तारीख पर न्याय पाने की आस में हर तारीख पर माती कोर्ट आते थे और सुनवाई के लिए जिला न्यायालय पहुंच जाते थे. लेकिन न्याय की आस लिए वादी राजाराम ने भी इस दुनिया को अलविदा बोल दिया है.

खाद्य पदार्थ जो बालों के झड़ने का बन सकते हैं कारण

फिट और स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि शरीर को सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी किया जाए साफ़

चाय पीने के बाद सांसों की बदबू आ रही है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -