1 नवंबर से बदलेंगे बैंक, रेलवे, LPG बुकिंग समेत कई बड़े नियम, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर
1 नवंबर से बदलेंगे बैंक, रेलवे, LPG बुकिंग समेत कई बड़े नियम, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर
Share:

अक्टूबर का माह समाप्त होने जा रहा है. सोमवार से नवंबर का माह आरम्भ हो जाएगा. नवंबर का आरम्भ होते ही कई महत्वूर्ण परिवर्तन होंगे जिनका आपकी जेब पर सीधा प्रभाव पड़ेगा. पहली तारीख मतलब 1 नवंबर से देशभर में बैंकिंग, रसोई गैस बुकिंग नियम, रेलवे के क्षेत्रों में कई बड़े परिवर्तन होने जा रहे हैं. इन परिवर्तनों का सीधा प्रभाव आपकी जेब और जीवनशैली पर पड़ेगा.

1 नवंबर से होगा बदलाव:-
1 नवंबर से बैंक में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक का चार्ज लगेगा. मतलब अब रूपये जमा करने के भी पैसे लगेंगे. गैस सिलेंडर बुकिंग रूल्स में भी बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है. इसके साथ ही, रेलवे के टाइम टेबल में भी परिवर्तन होगा. आइए जानते हैं 1 नवंबर से क्या कुछ बदलने जा रहा है.

2- बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल:-
1 नवंबर से भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में परिवर्तन होने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में परिवर्तन होने वाला था, मगर किन्हीं वजहों से 31 अक्टूबर की दिनांक आगे तय की गई है. बहरहाल, अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. आपको बता दें कि 13 हजार यात्री ट्रेनों के वक़्त तथा 7 हजार मालगाड़ी के वक़्त बदलेंगे. इतना ही नहीं, देश में चलने वाली लगभग 30 राजधानी ट्रेनों का वक़्त भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

3- रसोई गैस सिलेंडर की कीमत:-
1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में परिवर्तन हो सकता है. बता दें कि LPG के दामों में इजाफा किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, LPG की बिक्री पर होने वाली हानि को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर के दामों को बढ़ा सकती है.

4- गैस सिलेंडर की बुकिंग के नियम:-
1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी. गैस बुकिंग के पश्चात् लोगों के पंजीकृत फ़ोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ साझा करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर कस्टमर को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी. मतलब अब आप डायरेक्ट सिलेंडर नहीं ले सकेंगे. 

5- Whatsapp हो जाएगा बंद:-
इसके अतिरिक्त 1 नवंबर से कुछ आईफोन तथा एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई खबर के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, तथा KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.

18 सालों से न्यूज़ीलैंड पर जीत के लिए तरस रही टीम इंडिया, क्या कल टूटेगा शर्मनाक रिकॉर्ड ?

उत्तराखंड में विपक्ष पर अमित शाह का हमला, बोले- चुनाव आता है तो कांग्रेस वाले तुरंत नए कपड़े सिला लेते हैं

T20 वर्ल्ड कप: शार्दुल या पंड्या ? न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 'विराट ब्रिगेड' में किसे मिलेगी जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -