18 सालों से न्यूज़ीलैंड पर जीत के लिए तरस रही टीम इंडिया, क्या कल टूटेगा शर्मनाक रिकॉर्ड ?
18 सालों से न्यूज़ीलैंड पर जीत के लिए तरस रही टीम इंडिया, क्या कल टूटेगा शर्मनाक रिकॉर्ड ?
Share:

नई दिल्ली: विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया की T20 वर्ल्डकप 2021 अभियान में शुरुआत हार के साथ हुई है। टीम इंडिया को पहले ही मैच में पाकिस्तान के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अब भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से होने वाला है। दोनों टीमों के लिए यह मैच नॉकआउट मुकाबले की तरह है। दुबई में 31 अक्टूबर को होने वाले इस अहम मुकाबले में जो टीम जीतेगी उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरक़रार रहेगी, जबकि हारने वाली टीम सुपर- 4 की रेस से लगभग बाहर हो जाएगी।

भारत और केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम को अपने पहले मुकाबले में हार मिली है। दोनों टीमों को पाकिस्तान ने मात दी है। ऐसे में दोनों टीमों की स्थिति एक जैसी है। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी मात दी थी, वहीं न्यूजीलैंड को उसने 5 विकेट से हराया।  हालांकि, न्यूजीलैंड के विरुद्ध भारत की राह आसान नहीं रहने वाली है। क्योंकि भारत का ICC टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। 2007 में हुए पहले टी20 विश्वकप से लेकर इस साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) तक दोनों टीमें 7 बार आमने सामने आ चुकी हैं। इस दौरान 6 मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है, वहीं एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। वहीं, अगर टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमों 2 बार भिड़ी हैं और दोनों बार टीम इंडिया को शिकस्त का सामना करना पड़ा है। साउथ अफ्रीका में आयोजित पहले टी20 वर्ल्ड कप (2007) में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन से मात दी थी, वहीं 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में कीवी टीम ने भारत को 47 रन से पराजित किया था।

बता दें कि टीम इंडिया ने 18 साल पहले ICC टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी। 2003 में आयोजित वनडे वर्ल्डकप में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था। वर्ष 2019 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड टीम ने भारत को हराकर उसके फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 16 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से कीवी टीम ने 8 में जीत हासिल की है जबकि भारत को 6 में जीत मिली है। इस दौरान 2 मैच टाई रहे। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया 18 सालों से चले आ रहे हार के मनहूस रिकॉर्ड को कल यानि 31 अक्टूबर को तोड़ पाती है या नहीं। 

T20 वर्ल्ड कप: शार्दुल या पंड्या ? न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 'विराट ब्रिगेड' में किसे मिलेगी जगह

T20 वर्ल्ड कप: 1 ओवर- 4 छक्के और फिसल गया अफगानिस्तान के हाथ में आया मैच.. देखें Video

T20 वर्ल्ड कप: रशीद खान ने रचा इतिहास, दिग्गजों को पछाड़कर अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -