कोरोना के चलते धीमी पड़ी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की रफ़्तार, घटी मांग
कोरोना के चलते धीमी पड़ी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की रफ़्तार, घटी मांग
Share:

नई दिल्ली: मार्च में देश की मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती देखने को मिली है। पूरे माह के दौरान सेक्टर की रफ्तार बीते चार महीनों में सबसे धीमी रही। हालांकि इसमें अभी गिरावट देखने को नहीं मिली है। एक सर्वेक्षण के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से विश्व भर में आर्थिक गतिविधियां धीमी पड़ी हैं, जिसका असर भारत में भी नज़र आया है।

IHS मार्केट भारत विनिर्माण पीएमआई मार्च में टूटकर 51.8 हो गया, जो फरवरी में 54.5 था। नवंबर 2019 के बाद से सेक्टर में बढ़त की ये सबसे धीमी रफ्तार है। हालांकि अभी भी सेक्टर में गिरावट देखने को नहीं मिली है। सर्वे के अनुसार 50 से ऊपर का आंकड़ा ग्रोथ दर्शाता है। यह लगातार 32वां महीना है, जब मैन्युफैक्चरिंग PMI 50 ​​अंकों के निशान से ऊपर बरक़रार है।

इस सूचकांक में 50 से ज्यादा अंक गतिविधियों में बढ़ोतरी को प्रदर्शित है, जबकि इससे कम गिरावट को दर्शाता है। सर्वेक्षण के मुताबिक, 12 महीने के कारोबारी दृष्टिकोण के लिहाज से मार्च महीने के लिए सेंटीमेंट्स कमजोर हुए हैं। सर्वे में शामिल कुछ जानकारों ने माना हैं कि कोरोना वायरस और इसके कारण  मांग पर नकारात्मक प्रभाव लंबे समय तक बने रहने के आसार है।

कोरोना : इलाज के खर्च से हो जाए टेंशन फ्री, बहुत सस्ते में मिल रही ये इंश्योरेंस पॉलिसी

कोरोना के कहर में टूटा शेयर बाजार, इन स्टॉक्स की सबसे ज्यादा हुई पिटाई

कोरोना प्रकोप पर बोला नीति आयोग, कहा-देश इससे लड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -