आज है बॉलीवुड के 'रोटी-कपड़ा और मकान' वाले मनोज कुमार का बर्थडे

बॉलीवुड की आन बान व शान बोले तो हमारे मनोज कुमार साहब जिनका के आज जन्मदिन है. अभिनेता मनोज कुमार जिन्हे की हम भारत कुमार के नाम से भी जानते है. मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को पाकिस्तान के एबटाबाद में हुआ था. आज मनोज कुमार ने अपने जीवनकाल के 80 साल भी पुरे कर लिए है. मनोज कुमार जिन्हे बॉलीवुड में देशभक्ति फिल्मो की एक क्रांति के रूप में भी जाना जाता है. आपको बता दे कि, हिंदी फिल्म जगत में मनोज कुमार को एक ऐसे बहुआयामी कलाकार के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने फिल्म निर्माण की प्रतिभा के साथ-साथ निर्देशन, लेखन, संपादन और बेजोड़ अभिनय से भी दर्शकों के दिल में अपनी खास पहचान बनाई है. अभिनेता मनोज कुमार को अपने फ़िल्मी करियर में सात फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है.

इन सबके साथ ही फिल्म के क्षेत्र में मनोज के उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए उन्हें वर्ष 2002 में पदमश्री पुरस्कार, वर्ष 2008 में स्टार स्क्रीन लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार और वर्ष 2016 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. जिस समय सभी अभिनेता रोमांटिक छवि की फिल्में करना पसंद करते थे उस समय मनोज कुमार ने हिन्दी सिनेमा का रूख देशभक्ति की तरफ किया और देश के युवाओं तक देशभक्ति को एक नए रूप में पेश किया. अभिनेता मनोज कुमार उर्फ भारत कुमार अपनी फिल्मों में उन्होने भारतीयता की खोज की और यह भी बताया कि देशप्रेम और देशभक्ति क्या होती है. भारतीय फिल्म जगत में मनोज कुमार ने पैसा से ज्यादा नाम कमाया और आज भी इनकी फिल्में उनके अभिनय के कारण नहीं बल्कि अपनी फिल्मों की कथावस्तु के कारण याद आती हैं.

मनोज कुमार का नाम 'भारत' उनके फिल्म किरदार के कारण पड़ा दरअसल मनोज कुमार जी ने रोमांटिक फिल्मों से हटकर देश भक्ति फिल्मों को चुना और साथ ही उनकी लगातार पाॅंच फिल्मों में उनका नाम भारत था जिसके कारण मनोज कुमार को भारत के नाम से पहचाने जाने लागा मनोज ने अपने कॅरियर में शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम तथा क्रांति जैसी देशभक्ति पर आधारित अनेक बेजोड़ फिल्मों में काम किया जिसमें शहीद उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में उनके द्वारा निभाया गया शहीद भगतसिंह का किरदार बेहतरीन रहा. आज 24 तारिख के दिन उनके जन्मदिन पर आने वाले कल के लिए बहुत सारी बधाईयां.

रेस के घोड़ों और कलाकार की क्या तुलना करना

मुन्ना की Biopic में हमारे राजकुमार भी

आपने नहीं देखी होंगी तापसी की ये हॉट तस्वीरें



 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -